शोपियां गोलीबारी में मारे गये सभी लोग उग्रवाद से जुडे थे : सेना

Last Updated 05 Mar 2018 08:13:36 PM IST

सेना ने आज कहा कि जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में गोलीबारी में मारे गये सभी लोग उग्रवाद से जुडे थे और जवानों ने आत्मरक्षा के लिए कार्रवाई की. कल रात इस घटना में दो उग्रवादियों समेत छह लोग मारे गये.


(फाइल फोटो)

गोलीबारी की घटना के बारे में सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि पाहनू गांव के पास ट्रेंज-पिंजूरा मार्ग पर चलित वाहन जांच चौकी एमवीसीपी पर तैनात जवानों पर तेजी से जा रहे दो वाहनों में सवार लोगों ने गोलियां चलाईं.

प्रवक्ता ने बताया कि रात करीब आठ बजे तेजी से जा रहे दो वाहनों को ट्रेंज गांव की तरफ से जांच चौकी की ओर बढते हुए देखा गया.

उन्होंने कहा कि सैनिकों द्वारा रुकने का संकेत दिये जाने के बावजूद वाहन बढते रहे. जवानों ने गाडियों पर सर्च लाइट से रोशनी डाली लेकिन उन पर सवार लोगों ने भारी गोलीबारी शुरू कर दी.

प्रवक्ता के अनुसार, ''हमारे जवानों ने आत्मरक्षा में गोली चलाई. मुठभेड में एक वाहन से गोली चला रहा आतंकवादी गोली लगने से गाडी से गिर गया. गाडी सडक पर नाले की तरफ मुड गयी और दूसरी गाडी तेजी से चली गयी.''

बाद में उग्रवादी आमिर अहमद मलिक का शव मिल गया. सी श्रेणी का आतंकी मलिक पिछले साल जुलाई से लश्कर- ए- तैयबा से जुडा था. मारे गये आतंकी के पास से एक एके-47 राइफल, तीन मैगजीन और 88 राउंड कारतूस मिले हैं.

प्रवक्ता ने बताया, ''तलाशी में गाडी में तीन और लाशें मिलीं. ये लोग आतंकी के साथी थे.''

उन्होंने कहा कि आज सुबह करीब नौ बजे सइदापुरा गांव में सेबों के बाग से एक और उग्रवादी की लाश मिली जिसकी पहचान आशिक हुसैन भट के तौर पर की गयी है. भट भी पहनू गांव वाले घटनाक्रम से जुडा था.

प्रवक्ता के अनुसार दूसरी जिस गाडी से सैनिकों पर गोली चलाई गयी थी, वह आज सुबह गोलीबारी की जगह से करीब 200 मीटर दूर पिंजूरा के पास मिली.

उन्होंने कहा, ''कार में एक और व्यक्ति मृत मिला. उसकी पहचान गौहर अहमद लोन के रूप में की गयी है.''



स्थानीय लोगों और मृत युवकों के परिवार ने घटना पर सेना की बात मानने से इनकार कर दिया है और आरोप लगाया है कि उनका उग्रवाद से कोई लेनादेना नहीं है और वे जवानों द्वारा अंधाधुंध की गई गोलीबारी में मारे गये हैं.

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी कहा है कि चार लोग दोनों तरफ से चली गोलीबारी में मारे गये हैं. शोपियां से सत्तारूढ पीडीपी के विधायक मोहम्मद यूसुफ भट ने घटना की न्यायिक जांच की मांग करते हुए कहा कि कोई भी परिस्थिति इन आम नागरिकों की मौत को जायज नहीं ठहरा सकती.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment