गुजरात चुनाव : प्रथम चरण का मतदान शनिवार को

Last Updated 08 Dec 2017 10:01:08 PM IST

गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान शनिवार को होगा. प्रदेश के कुल 182 विधानसभा सीटों में से इस चरण में 89 सीटों पर 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.


पोलिंग अधिकारी पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव सामग्री लेते हुए.

सत्ताधारी भाजपा को कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है. गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिणी इलाके 19 जिलों के 89 विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा. चुनाव प्रचार अभियान की गहमागहमी के बीच इस इलाके में कई अन्य नेताओं के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार शाम अंतिम जनसभा को संबोधित किया था.

कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में होने जा रहे मतदान में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपने भाग्य अजमा रहे हैं.

89 सीटों में से भाजपा के पास पिछले विधानसभा में 67 सीटें और कांग्रेस के पास 16 सीटें थीं. राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) और जनता दल (युनाइटेड) के पास क्रमश: एक-एक सीट आई थी, जबकि आजाद उम्मीदवार दो सीटों पर विजयी हुए थे.

सबसे जबरदस्त मुकाबला शनिवार को पश्चिम राजकोट में होगा, जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपानी जीत कर आए थे. उनको इसबार कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरु चुनौती दे रहे हैं. वह राजकोट पूरब से मौजूदा विधायक हैं.

एक और मौजूदा काग्रेस विधायक परेश धनानी को अमरेली में पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान में लाठी से भाजपा विधायक चुनौती दे रहे हैं.

सौराष्ट्र में बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, जहां कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखिरिया और कांग्रेस के अर्जुन मोधवाडिया और पूर्व वित्तमंत्री और ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल चुनाव मैदान में हैं.

कांग्रेस ने जहां अपने चुनावी घोषणापत्र से मतदाताओं को रिझाने की कोशिश की, वहीं भाजपा ने शुक्रवार को संकल्प पत्र जारी किया.



शनिवार सुबह आठ बजे मतदान आरंभ होगा, और शाम पांच बजे तक चलेगा. कुल 24,689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 2,12,31,652 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मतदाताओं में 1,11,05,933 पुरुष 1,01,25,472 महिलाएं शामिल हैं. 247 मतदाता किन्नर (थर्ड जेंडर) हैं.

आठ सीटों पर 16 से ज्यादा उम्मीदवार हैं, जबकि जामनगर ग्रामीण सीट पर 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. झागड़िया और गणदेवी सीटों पर तीन-तीन उम्मीदवार हैं. दोनों सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. जिस भी सीट पर 16 से ज्यादा उम्मीदवार हैं, वहां दो बैलट यूनिट रखी जाएंगी.

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन गुरुवार को मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, रूपानी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने जनसभाओं को संबोधित किया. कांग्रेस की ओर से चुनाव प्रचार में मुख्य चेहरा राहुल गांधी रहे हैं.

पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) की ओर से लोगों से अपील की जा रही है वे भगवा पार्टी को वोट न करें. जाहिर है कि समिति का इशारा विपक्ष को वोट देने का संदेश देना है. गौरतलब है कि पीएएएस प्रदेश में भाजपा सरकार के विरूद्ध आंदोलन करती रही है.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment