दिल्ली में सजे मंदिर, विशेष पूजा का आयोजन

Last Updated 06 Aug 2020 01:15:34 AM IST

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर बुधवार को दिल्ली के मंदिरों को प्रकाश और भगवा झंडों से सजाया गया तथा श्रद्धालुओं ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए।


अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की खुशी में दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में खुशी मनाते विश्व हिन्दू परिषद के सदस्य। फोटो : एसएनबी/प्रेट्र

करोल बाग के बद्रीभगत झंडेवालान मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने सुबह पांच बजे ही पहुंचना शुरू कर दिया। मंदिर के प्रबंधक विनोद गांधी ने बताया कि पूरे परिसर को प्रकाश से सजाया गया है और पिछले 24 घंटे से रामायण का पाठ जारी है। मंदिर के कर्मिंयों ने बताया कि शाम को मंदिर में दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे और पटाखे चलाए जाएंगे।
श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ, छतरपुर मंदिर के प्रशासक किशोर चावला ने बताया कि करीब छह बजे मंदिर में श्रद्धालुओं ने आना शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा कि पिछले तीन घंटे से लगातार पूजा चल रही है। ‘राम दरबार’ सजाया गया है। ‘शिला’ की प्रतिकृति बनाई गई और अन्य सामग्री के साथ इसे अयोध्या भेजा जाएगा। मंदिर प्रशासक ने कहा कि 32 पंडितों ने भजनों और ढोलकों की थाप के बीच विशेष पूजा की। चावला ने बताया कि कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों के कारण सीमित लोगों को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी गई।
मंदिर मार्ग स्थित ऐतिहासिक बिरला मंदिर के विनोद मिश्रा ने कहा कि मंदिर ने अपनी मिट्टी अयोध्या भिजवाई है जिसे राम मंदिर के निर्माण में इस्तेमाल किया जाएगा। श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा की, लगातार राम भजन गाए और कीर्तन किया।

संकटमोचक श्री हनुमान मंदिर, कनाट प्लेस के महंत पं. सुरेश शर्मा के आचार्यत्य में रामायण पाठ का आयोजन किया गया। वहीं, कालका पीठ मंदिर में महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने पूजन संपन्न कराया। उन्होंने कहा कि यह पल हमारे जीवन में आने वाले समस्त दु:खों को नष्ट कर सशक्त करने वाला साबित होगा। प्रभू राम को अब जल्द ही स्थायी घर मिलेगा।
भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष गुलशन अरोड़ा की अगुवाई में अयोध्या में राम मंदिर  कि शिलान्यास के उपलक्ष्य में रामलीला मैदान सुभाष नगर में दीप प्रज्वलित का कार्यक्रम किया। क्षेत्रीय विधायक प्रत्याशी तजिंदर पाल सिंह बग्गा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। साथ में पश्चिमी जिला में मंत्री राकेश चंडोक, बॉबी, संजीव सहाय, सोनू छाबड़ा एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment