हाउसफुल होने पर जीटीबी अस्पताल की मोर्चरी में भी रखे जाएंगे शव

Last Updated 01 Jun 2020 05:09:54 AM IST

कोरोना संक्रमितों और संदिग्धों के शवों से मोर्चरी भर जाने और शवों को फर्श पर रखने की खबर प्रकाशित होने के बाद आखिरकार स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली और हरकत में आते हुए विभाग ने पूर्वी दिल्ली स्थित गुरुतेग बहादुर अस्पताल को कोविड स्पेशल डेथ सेल में तब्दील करने का फैसला किया।


हाउसफुल होने पर जीटीबी अस्पताल की मोर्चरी में भी रखे जाएंगे शव

इसके साथ ही शवों के बारे में दिशा निर्देश जारी किए गए।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में विभिन्न अस्पतालों के अधिकारियों की हुई मीटिंग के दौरान शवों के रखरखाव में आ रही अड़चनों से अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षकों ने सीएम को अवगत कराया था। मीटिंग में स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंघला ने मोर्चरी सुविधा वाले अस्पताल प्रमुखों से सुझाव मांगे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने जीटीबी अस्पताल को कोविड स्पेशल सेल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। अब दूसरे अस्पतालों की मोर्चरी में जगह न होने पर शवों को जीटीबी अस्पताल की मोर्चरी में रखा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि क  राष्ट्रीय सहारा  के 30 मई के अंक में  मोर्चरी के फ्रीजर हैं फुल, 40 फीसद शव फर्श पर शीषर्क से इस समस्या को उजागर किया गया था। अब जीटीबी अस्पताल को पूरी तरह से कोविड अस्पताल बना दिया है। अस्पताल के 1500 बेड पर केवल कोरोना के मरीजों का इलाज होगा। जीटीबी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डा. एसके गौतम ने कहा कि हमने तैयारी कर ली है। हमारे पास मोर्चरी में शवों को रखने की पूरी व्यवस्था है।

शवों के बारे में स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन : स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंघला के अनुसार अगर किसी कोविड मरीज या संदिग्ध के शव को मृत हालत में अस्पताल लाया जाता है तो दो घंटे के भीतर उसे मोर्चरी में भेजना होगा। अगर सगे-संबंधी 12 घंटे के भीतर कॉन्टेक्ट करते हैं तो अस्पताल को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन और संबंधियों की सलाह लेकर 24 घंटे के भीतर अंतिम संस्कार शेड्यूल करना होगा।

अगर संबंधी 12 घंटे के भीतर कॉन्टेक्ट नहीं करते हैं तो एरिया के एसएचओ के माध्यम से अंतिम क्रिया की जानकारी सगे-संबंधियों को देनी होगी। दिल्ली पुलिस को मृतक से संबंधित फाम्रेलिटी 72 घंटे के भीतर पूरी करनी होंगी। अगर मृतक राजधानी के बाहर का रहने वाला है तो उस राज्य के प्रशासन को इसकी जानकारी देनी होगी। जवाब न आने पर 24 घंटे के भीतर अंतिम क्रिया कर दी जाएगी।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment