कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूरों को 5-5 हजार रुपये की सहायता

Last Updated 11 May 2020 09:11:33 PM IST

दिल्ली सरकार कंस्ट्रक्शन वर्क से जुड़े पंजीकृत मजदूरों को मई महीने में भी 5-5 हजार रुपये की सहायता राशि देगी। दिल्ली सरकार ने यह फैसला लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रहे मजदूरों को राहत देने के लिए किया है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया है कि दिल्ली में कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूरों को इस महीने एक बार फिर दिल्ली सरकार 5-5 हजार रुपये की सहायता राशि देगी। दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को सभी संबंधित अधिकारियों के साथ अहम बैठक की।

गोपाल राय ने कहा, "सरकार ने फैसला लिया है कि श्रम विभाग में पंजीकृत कंस्ट्रक्शन मजदूरों के खाते में इस माह फिर 5-5 हजार रुपये भेजे जाएंगे। इससे दिल्ली में रहने वाले करीब 40 हजार मजदूर लाभांवित होंगे। इन मजदूरों को पिछले माह भी सरकार ने 5-5 हजार रुपये की सहायता राशि दी थी।"

राय ने कहा, "दिल्ली के अंदर बड़े पैमाने पर कंस्ट्रक्शन वर्कर रहते हैं। लॉकडाउन की वजह से सभी काम-धंधे बंद हैं। इसलिए मजदूरों को कल से उनके खाते में यह रकम भेजी जाएगी। दिल्ली में पंजीकृत करीब 39600 मजदूर हैं, जिनके खाते में यह पैसे भेजे जाएंगे।"

दिल्ली में श्रमिकों के पंजीकरण के लिए 15 मई से ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। सरकार एक वेबसाइट का लिंक जारी करेगी। श्रमिक स्वयं या फिर किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके लिए जरूरी कागजात की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। यह पंजीकरण की प्रक्रिया 15 से 25 मई तक चलेगी। उसके बाद जितने लोगों का फार्म आ जाएगा, उनका 25 मई के बाद सत्यापन किया जाएगा। पंजीकरण करने वाले लोगों को एक बार लेबर डिपार्टमेंट के पंजीकरण कार्यालय में अपने प्रमाण पत्रों की मूल कॉपी लेकर आना पड़ेगा। वहां पर प्रमाण पत्रों का सत्यापन होगा और वे लोग कहीं से भी अपना प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

दिल्ली के अंदर बढ़ई, कारपेंटर, ग्राइंडर वर्कर, कंस्ट्रक्शन साइट पर तैनात चौकीदार, कंक्रीट मिक्च र वाले, क्रेन ऑपरेटर इलेक्ट्रिशियन, फीटरमैन, लोहार, पंप ऑपरेटर, राजमिस्त्री, टाइल्स स्टोन फीटर, वेल्डर, कूली, बेलदार और मजूदरों को यह फायदा मिल सकता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment