PM Modi Jharkhand Visit: PM मोदी ने रांची में की बिरसा मुंडा को पुष्पांजलि अर्पित

Last Updated 15 Nov 2023 11:02:14 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती पर रांची में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।


मोदी ने ओल्ड सेंट्रल जेल में स्थित भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय में बिरसा मुंडा की 25 फुट ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। मुंडा ने नौ जून, 1900 को यहीं पर अंतिम सांस ली थी।

बिरसा मुंडा की जयंती पूरे देश में जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाई जाती है।

मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘‘भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। देशभर के मेरे परिवारजनों को इस विशेष अवसर से जुड़े जनजातीय गौरव दिवस की ढेरों शुभकामनाएं।’’

प्रधानमंत्री दो दिवसीय झारखंड दौरे पर हैं। बाद में वह खूंटी जिले में बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातु गांव का दौरा करेंगे।

उलिहातु में वह विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के कल्याण के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपये की परियोजना की शुरुआत करेंगे।

मोदी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की भी शुरुआत करेंगे। वह पीएम-किसान योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी करेंगे और राज्य में 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे।
 

भाषा
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment