लोकसभा चुनाव के लिए गोवा में शनिवार मतदान, 19 प्रत्याशी मैदान में

Last Updated 11 Apr 2014 02:39:55 PM IST

गोवा की दो संसदीय सीटों के लिए शनिवार को मतदान होगा, जहां 10 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे.


goa

भारत के निर्वाचन आयोग के अनुसार, राज्य में कुल 10,60,777 मतदाता हैं जिनमें 5,28,308 पुरूष और 5,32,469 महिला मतदाता हैं. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.

नॉर्थ और साउथ गोवा लोकसभा सीटों के लिए चुनाव मैदान में 19 प्रत्याशी हैं जो कांग्रेस, भाजपा, भाकपा, अन्य क्षेत्रीय दलों से और निर्दलीय हैं.

नॉर्थ गोवा सीट से प्रमुख प्रत्याशियों में रवि नाइक (कांग्रेस), भाजपा के वर्तमान सांसद श्रीपाद नाइक और आप के दत्ताराम देसाई हैं. साउथ गोवा सीट से कांग्रेस के अलेक्सियो रेगीनाल्डो लौरेन्को, भाजपा के नरेंद्र सवाईकर और आप की स्वाति केरकर प्रमुख प्रत्याशी हैं.

साउथ गोवा के वर्तमान सांसद फ्रांसिस्को सरदिन्हा (कांग्रेस) को इस बार टिकट नहीं दिया गया है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन अधिकारी 8,925 मतदान कर्मियों को आज रात संबद्ध मतदान केंद्रों में तैनात करेंगे. उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की पूरी तरह जांच कर प्रत्येक मतदान केंद्र में भेजा गया है. राज्य में 1,151 मतदान केंद्र हैं जबकि 1,622 ईवीएम मतदान के लिए तैयार रखी गई हैं.

निर्वाचन अधिकारियों ने 14 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और 30 को अति संवेदनशील घोषित किया है जहां अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी.

मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए जहां चुनाव आयोग ने विशेष जागरूकता अभियान चलाया हुआ है वहीं महिला मतदाताओं को विशेष प्राथमिकता देने के प्रयास भी किए जा रहे हैं. एक अधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान, प्रत्येक पुरूष मतदाता के बाद दो महिला मतदाताओं को उनके मताधिकार का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में महिला मतदाताओं को आने की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ऐसा पहली बार किया जा रहा है.

अधिकारी के अनुसार, ‘पिछले चुनावों के रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि पुरूषों की तुलना में महिला मतदाता कम संख्या में मतदान केंद्र पहुंचती हैं.’

इसी तरह मतदान के दौरान निशक्त एवं नेत्रहीन मतदाताओं को भी विशेष महत्व दिया जाएगा. राज्य में 30 नेत्रहीन मतदाता हैं जिन्हें निर्वाचन आयोग के कार्यालय में फिलहाल ईवीएम के उपयोग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment