गोवा की खनन पट्टी के लोगों में चुनाव के प्रति उत्साह नहीं

Last Updated 07 Apr 2014 03:06:36 PM IST

कभी खनन गतिविधि के लिये मशहूर उत्तर गोवा में कांग्रेस और भाजपा द्वारा चलाए जा रहे प्रचार अभियान के बावजूद मतदाताओं में वह उत्साह नहीं है.


North Goa (file photo)

यहां के लिये खनन जीविका का प्रमुख स्रोत था जो शीर्ष न्यायालय के आदेश के बाद प्रतिबंधित है.

बिचोलिम और सत्तारी तालुकों में लंबी तारकोल की सड़क अब सुनसान पड़ी है क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने 2012 में जब से खनन पर पाबंदी लगाई है तब से इस सड़क का लोग मुश्किल से ही इस्तेमाल करते हैं.

सत्तारी के होंडा गांव के वरिष्ठ खनन समर्थ नेता सुरेश देसाई कहते हैं, ‘ऐसा प्रतीत होता है कि लोग चुनाव से उत्साहित नहीं है. लोग उन्हें वोट देंगे जिन्हें वे पसंद करते हैं. हर कोई यह पूछने में व्यस्त है कि ‘खनन कब शुरू होगा’. किसी को भी राजनीति में दिलचस्पी नहीं है.’

देसाई के पिता वेंकटेश देसाई कांग्रेस के शासन काल में पंचायत मंत्री रह चुके हैं और अब वामपंथियों के साथ मिलकर ‘गोवा माइनिंग पीपुल्स फ्रंट’ के तत्वावधान में फिर से खनन शुरू करने की लड़ाई लड़ रहे हैं.

जमीनी असलियत यह है कि सड़क किनारे ट्रकों की लंबी कतारें लगी हुईं हैं और दुकानदारों का व्यापार कम हो रहा है और लोगों ने इतने बड़े खनन इलाके को छोड़ने से मना कर दिया है जहां से आखिरी बार सितंबर 2012 में लौह अयस्क का निर्यात हुआ था.

निर्दलीय उम्मीदवार दयानंद नार्वेकर ने कहा, ‘लोगों ने अब अपनी किस्तम मटका लॉटरी में आजमाना शुरू कर दी है जहां पर वे सोने को दांव पर लगाते हैं ताकि वे पैसा कमा सकें.’

खनन उद्योग से कमाई एक दम खत्म हो गई है और यहां की आर्थिक गतिविधियां भी बहुत कम हो गई हैं. भाजपा ने यहां से मौजूदा सांसद श्रीपद नायक को कांग्रेस के रवि नायक के खिलाफ 12 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए उतारा है.

भाजपा नेता प्रमोद सावंत ने कहा,‘राज्य सरकार ने खनन पर प्रतिबंध लगने के बाद प्रभावित लोगों को लिए कई योजनाएं शुरू की हैं जो भाजपा प्रत्याशी के लिये मत करेंगे.’

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जॉन फर्नांडिस मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर पर खनन बंद कराने का आरोप लगाते हैं. उन्होंने कहा कि ‘लोग उस चेहरे से अच्छी तरह से वाकिफ हैं जो खनन बंद कराने के पीछे है.’

प्रचार के दौरान, कांग्रेस, मुख्यमंत्री पार्रिकर की वो सीडी दिखा रही है जिसमें वह एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में वे कथित रूप से खनन उद्योग को बंद करने का श्रेय ले रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment