बिहार के शिक्षा मंत्री ने कहा, राज्य में जल्द होगी सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति

Last Updated 03 Feb 2023 05:11:46 PM IST

बिहार में शिक्षक नियुक्ति का इंतजार कर रहे युवाओं को शुक्रवार को राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने नहीं घबराने की अपील करते हुए कहा कि राज्य में सातवें चरण की शिक्षक भर्ती जल्द ही होने जा रही है।


शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर (फाइल फोटो)

उन्होंने कहा कि महीने भर के अंदर सातवें चरण की शिक्षक बहाली की नियोजन नियमावली जारी कर दी जाएगी।

राज्य लाखों युवा लंबे समय से सातवें चरण की शिक्षक भर्ती शुरू करने की मांग कर रहे हैं। इसके खिलाफ वे कई बार प्रदर्शन भी कर चुके हैं और इसे लेकर सत्ता और विपक्ष में बयानबाजी भी खूब होती है।

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने बिहार शिक्षक बहाली पर शुक्रवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा कि जल्द सातवां चरण की नियुक्ति होने जा रही है। साल 2023 नियुक्ति का वर्ष होने वाला है। कोई अभ्यर्थी घबराएं नहीं, महीने भर के अंदर में नियोजन नियमावली अभ्यर्थियों के बीच आ जाएगी। सारी मेधा सूची योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बनेगी और जिला प्रशासन के नेतृत्व में बहाली होगी।

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि पहले 9000 इकाई थी, अब ये 38 इकाई में नियुक्ति पत्र का बंटवारा होगा। ऐसे में किसी गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।

उल्लेखनीय है कि बिहार में छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एनडीए की सरकार में सातवें चरण की नियुक्ति का आश्वासन दिया गया था। इसके बाद नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनी। इसके बाद भी अभ्यर्थियों को इसे लेकर अब तक आश्वासन ही दिया जा रहा है।

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment