12 किलो वजनी ‘बाहुबली’ समोसा

Last Updated 19 Jun 2023 01:11:48 PM IST

अपनी रेवड़ी और गजक के लिए मशहूर मेरठ (Meerut) अब अपने ‘बाहुबली’ समोसे (Samosa) को लेकर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।


12 किलो वजनी ‘बाहुबली’ समोसा

आलू, मटर, मसाले, पनीर और सूखे मेवों से तैयार नमकीन भरवां मिश्रण से बना 12 किलोग्राम वजनी यह समोसा इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय है। इसे 30 मिनट में खाने वाले को 71,000 रुपए का इनाम दिए जाने की घोषणा की गई है।

लालकुर्ती (Lalkurti) स्थित कौशल स्वीट्स (Kaushal Sweets) के तीसरी पीढ़ी के मालिक शुभम कौशल (Shubham Kaushal) ने कहा कि वह समोसे को आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए कुछ अलग करना चाहते थे और इसलिए उनके मन में 12 किलोग्राम का बाहुबली समोसा तैयार करने का विचार आया।

कौशल ने कहा कि लोग अपने जन्मदिन पर पारंपरिक केक के बजाय ‘बाहुबली’ समोसा काटते हैं। उन्होंने कहा कि 30 मिनट में इसे पूरा खाने पर 71,000 रुपए के इनाम की घोषणा भी की गई है। इस समोसे को तैयार करने में कौशल के बावर्चियों को करीब छह घंटे का समय लगता है।

कौशल ने बताया कि कड़ाही में समोसा सिर्फ तलने में डेढ़ घंटा लगता है और इस काम में तीन बावर्चियों की मेहनत लगती है। उन्होंने कहा, हमारे बाहुबली समोसे ने सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर और फूड ब्लॉगर का भी ध्यान खींचा। स्थानीय लोगों के अलावा देश के अन्य हिस्सों के लोग भी इस समोसे के बारे में हमसे पूछते हैं। उन्होंने बताया कि इस समोसे के लिए पहले से बुकिंग करानी पड़ती है।

कौशल ने कहा, मैं समोसे को खबरों में लाने के लिए कुछ अलग करना चाहता था। हमने ‘बाहुबली’ समोसा बनाने का फैसला किया। हमने चार किलोग्राम का समोसा और फिर आठ किलोग्राम का समोसा बनाकर शुरुआत की। इसके बाद हमने पिछले साल 12 किलोग्राम का समोसा तैयार किया। उन्होंने कहा कि 12 किलोग्राम वजनी समोसे की कीमत करीब 1,500 रुपए है। शुभम ने दावा कि उन्हें अभी तक अपने बाहुबली समोसे के लिए करीब 40-50 ऑर्डर मिल चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि यह देश का सबसे बड़ा समोसा है।

भाषा
मेरठ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment