भोजपुर जिले में 29 साल बाद 'आजाद' हुए हनुमान जी, इलाके में खुशी का माहौल

Last Updated 29 Mar 2023 11:02:19 AM IST

बिहार में एक ओर जहां भगवान राम के जन्मोत्सव रामनवमी मनाने को लेकर शहरों से लेकर कस्बों तक महावीरी झंडा लगाया जा रहा है, वहीं भोजपुर जिले के कृष्णगढ थाना से 29 साल बाद हनमुान जी की 'रिहाई' भी हो गई है।


अदालत से हनमुान जी की रिहाई के आदेश मिलने के बाद स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है।

दरअसल, 29 साल पूर्व गुंडी गांव स्थित श्री भगवान रंगनाथ मंदिर से हनुमान जी और बरबर स्वामी की दो मूर्तियां चोरी हो गई थी। इसके बाद पुलिस लगातार इन मूर्तियों को बरामद करने के लिए छापेमारी करती रही। कुछ दिनों के बाद गौसगंज के समीप एक कुंए से दोनों मूर्तियां बरामद कर ली गई थी। इसके बाद यह मामला अदालत में चलता रहा। इस बीच मूर्तियां कृष्णगढ थाने के मालखाने में रखी गई थी।

मंगलवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने दोनों मूर्तियों को ग्रामीणों को सौंपने का फैसला सुनाया।

अदालत के आदेश मिलने के बाद कृष्णगढ़ थाना के मालखाने से दोनों मूर्तियों को निकाला गया और उसकी साफ सफाई कर उसकी पूजा अर्चना की गई। कृष्णगढ़ के थाना प्रभारी ब्रजेश कुमार ने बुधवार को आईएएनएस को बताया कि कोर्ट के आदेश के बाद मंदिर के पुजारी नंदजी पांडेय सहित अन्य ग्रामीणों को दोनों मूर्तियां सौंप दी गई।

इसके बाद मंगलवार को पुलिस की देखरेख में ही गाजे-बाजे के साथ दोनों मूर्तियों को ससम्मान गुंडी गांव लाया गया। इसके बाद मूर्तियों को गांव का भ्रमण कराया गया और फिर भगवान रंगनाथ स्वामी के मंदिर में स्थापित किया गया।

कुमार ने बताया कि फिलहाल मंदिर की सुरक्षा के लिए दो चौकीदारों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। इधर, रामनवमी के पावन पर्व के पूर्व मूर्ति के पुन: स्थापित होने के बाद ग्रामीणों में खुशी है। ग्रामीण कह रहे हैं कि आखिर हनुमान जी आजाद हो गए।

उल्लेखनीय है कि 1994 के जून महीने में गुंडी गांव स्थित श्री रंगनाथ भगवान के मंदिर से दोनों कीमती मूर्तियां चुरा ली गई थी।

आईएएनएस
आरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment