सिर्फ दो घंटे की नींद लेता है हाथी

Last Updated 08 Mar 2017 11:18:23 AM IST

जीवन में किसी के लिए नींद का कोई विकल्प नहीं है. यानी सोए बगैर धरती का कोई प्राणी नहीं रह सकता.


(फाइल फोटो)

नींद लेना ना लेना हमारे बस में नहीं है जब कभी कोई भी प्राणी नहीं सो पाता तो इसके पीछे भी कई जरूरी कारण हो सकते हैं. वैज्ञानिकों ने अपने एक अध्ययन में हाथियों की नींद को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्तनपायी जीव रोजाना औसतन दो घंटे की ही नींद लेता है. नींद का यह सिलसिला भी रोजाना का नहीं है. कुछ दिन तो यह बिल्कुल भी नहीं सोता और कई दिन बस खड़े-खड़े ही झपकी मार लेता है. ये किसी भी स्तनपायी जीव की नींद की सबसे कम अवधि है.

पिछले शोधों में हाथियों की औसत नींद की अवधि को चार-छह घंटे बताया गया था. साइंस पत्रिका ‘प्लॉस वन’ ने इस विषय में अध्ययन कर रहे शोधकर्ताओं के हवाले से लिखा है कि पशुओं के प्राकृतिक वातावरण के बारे में अध्ययन किए जाने की जरूरत है.

दक्षिण अफ्रीका की एक यूनिर्वसटी के शोधकर्ताओं ने एक नेशनल पार्क में रहने वाली दो मादा हाथियों पर 35 दिन तक नजर रखी. उनकी नींद की अवधि और स्थान की जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके शरीर में छोटे आकार के कुछ उपकरण और जीपीएस कॉलर भी लगाए.

शोधकर्ता पॉल मैंगर का मानना है कि ये दोनों हथनियां, हाथियों के बड़े समुदाय का प्रतिनिधित्व करती हैं. शोध के मुताबिक, ये मादा हाथी कई बार तो 30 किमी तक चलती रहीं और अपने 46 घंटे के लंबे सफर में एक बार भी नहीं सोई.

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment