ईवीएम पर शाह ने विपक्ष से पूछे सवाल

Last Updated 23 May 2019 01:06:32 AM IST

भाजपा ने विपक्ष के लोकसभा चुनाव परिणाम अनुकूल नहीं आने पर ‘हथियार उठाने’ और ‘खून की नदिया बहने’ जैसे बयान देने पर बुधवार को सवाल किया कि ऐसे हिंसात्मक और अलोकतांत्रिक बयान से किसे चुनौती दी जा रही है।


भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (file photo)

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बुधबार को ट्वीट किया कि ईवीएम की विसनीयता पर प्रश्न उठाने वाली अधिकतर विपक्षी पार्टियों ने कभी न कभी ईवीएम से हुए चुनावों में विजय प्राप्त की है। उन्हें यदि ईवीएम पर विास नहीं है, तो उन्होंने चुनाव जीतने पर सत्ता क्यों संभाली।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का विरोध देश की जनता के जनादेश का अनादर है। हार से बौखलाई 22 विपक्षी पार्टियां देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर सवालिया निशान उठा कर विश्व में देश और लोकतंत्र की छवि धूमिल कर रही हैं। उन्होंने कहा कि ईवीएम पर विपक्ष द्वारा उठाए जा रहे प्रश्न सिर्फ भ्रांति फैलाने का प्रयास है, जिससे प्रभावित हुए बिना हम सभी को लोकतांत्रिक संस्थानों को और मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए।

ईवीएम में गड़बड़ी के विषय पर ‘प्रोएक्टिव’ कदम उठाते हुए चुनाव आयोग ने सार्वजनिक रूप से ऐसा कर दिखाने का आमंत्रण दिया था, लेकिन उस चुनौती को किसी भी विपक्षी दल ने स्वीकार नहीं किया था। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि विपक्ष ने ईवीएम पर हंगामा लोकसभा चुनाव का छह चरणों का मतदान समाप्त होने के बाद शुरू किया। एग्जिट पोल के बाद यह और तेज हो गया। एग्जिट पोल ईवीएम के आधार पर नहीं, बल्कि मतदान के बाद मतदाताओं से प्रश्न पूछ कर किए जाते हैं। अत: एग्जिट पोल के आधार पर ईवीएम की विसनीयता पर कैसे सवाल उठाया जा सकता है।

शाह ने कहा कि मतगणना के सिर्फ दो दिन पूर्व विपक्षी दलों द्वारा चुनावी प्रक्रिया में परिवर्तन की मांग पूर्णत: असंवैधानिक है, क्योंकि इस तरह का कोई भी निर्णय सभी दलों की सर्वसम्मति के बिना सम्भव नहीं है। देश की सर्वोच्च अदालत ने तीन से ज्यादा जनहित याचिकाओं पर संज्ञान लेने के बाद चुनावी प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment