कोलकाता हिंसा के बाद चुनाव आयोग का ऐतिहासिक फैसला, 24 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद

Last Updated 16 May 2019 04:29:34 AM IST

लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में हो रही हिंसा पर आज देर शाम चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया। चुनाव आयोग ने यहां एक दिन पहले चुनाव प्रचार बंद करने का आदेश दिया।


चुनाव आयोग का फैसला बंगाल में प्रचार एक दिन पहले ही बंद

लिहाजा कल 16 मई को रात 10 बजे चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। इसी के साथ चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के एडीजी पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को तत्काल प्रभाव से केन्द्रीय गृह मंत्रालय भेज दिया है और प्रधान सचिव गृह अत्री भट्टाचार्य को उनके पद से हटाने का आदेश दिया है। उनका कार्यभार मुख्य सचिव को सौंपा गया है। चुनाव आयोग ने इस आदेश को आज रात 10 बजे तक लागू करने का आदेश मुख्य सचिव पश्चिम बंगाल को दिया है।

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान हिंसा की घटनाओं को देखते हुए चुनाव आयोग ने संभवत: पहली बार अनुच्छेद 324 का इस्तेमाल किया है, ताकि वहां शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराए जा सकें। आयोग ने विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़े जाने पर गहरा दुख जताया है। दरअसल लोकसभा के अंतिम चरण के चुनाव 19 मई को होने हैं और पश्चिम बंगाल की नौ संसदीय सीटों दमदम, बारासात, वशीर घाट, जयनगर, मथुरापुरा, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, दक्षिण और उत्तरी कोलकाता में मतदान होना है। नियमानुसार यहां पर 17 मई को चुनाव प्रचार शाम पांच बजे बंद होना था, लेकिन आयोग ने आज देर शाम इसे एक दिन पहले 16 मई को रात 10 बजे तक चुनाव प्रचार बंद करने का आदेश दिया।

आयोग का फैसला असंवैधानिक
पश्चिम बंगाल में मतदान के आखिरी चरण में प्रचार की अवधि पहले ही समाप्त करने पर चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि यह आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार दिया है जो ‘अभूतपूर्व, असंवैधानिक और अनैतिक’ है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा, उन्होंने पहले कभी इस तरह का चुनाव आयोग नहीं देखा जो ‘आरएसएस के लोगों से भरा पड़ा’ है। बनर्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया, पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था की ऐसी कोई समस्या नहीं है कि अनुच्छेद 324 लागू किया जाए। यह अभूतपूर्व, असंवैधानिक और अनैतिक है। यह दरसअल मोदी और अमित शाह को उपहार है। भारत के चुनावी इतिहास में इस तरह की पहली कार्रवाई में चुनाव आयोग ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के नौ लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार बृहस्पतिवार को रात 10 बजे समाप्त करने का आदेश दिया है।

सहारा न्यूज ब्यूरो/भाषा
नई दिल्ली/कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment