मोदी-राहुल को आयोग की क्लीन चिट, योगी को नोटिस

Last Updated 03 May 2019 07:18:21 AM IST

चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को क्लीनचिट देते हुए कहा कि उन्होंने राजस्थान के बाड़मेर में अपने चुनावी भाषण के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया।


मोदी-राहुल को आयोग की क्लीन चिट, योगी को नोटिस

मोदी ने अपनी चुनावी सभा में सशस्त्र बलों का आह्वान किया था और कहा था कि भारत के परमाणु हथियार दिवाली के लिए इस्तेमाल किए जाने के लिए नहीं रखे गए हैं। आयोग ने चुनाव से संबंधित भाषणों के सिलसिले में प्रधानमंत्री को यह तीसरी क्लीनचिट दी है। अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने मामले की विस्तार से जांच की और यह यह माना गया कि इस मामले में मौजूदा परामर्शों/ प्रावधानों का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने कहा, बाड़मेर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा भेजे गए 10 पृष्ठों के भाषण की पूर्ण प्रमाणित प्रतिलिपि की जांच की।
कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि मोदी ने 21 अप्रैल को बाड़मेर में अपनी चुनावी रैली के दौरान कहा था कि भारत पाकिस्तान की परमाणु धमकियों से अधिक भयभीत नहीं है। कहा था, भारत ने पाकिस्तान की धमकियों से डरना बंद कर दिया है, मैंने सही किया है, नहीं? हर दूसरे दिन वे (पाकिस्तान) कहते थे कि ‘हमारे पास परमाणु हथियार है’ .. फिर हमारे पास क्या है? क्या हमने इन्हें (परमाणु हथियार) दिवाली के लिए रखा है?

चुनाव आयोग (ईसी) ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में एक चुनावी भाषण के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया। गांधी ने चुनावी भाषण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को हत्या का आरोपी बताया था।
ईसी अधिकारियों ने गांधी को क्लीनचिट देते हुए कहा, शिकायत की विस्तृत जांच की गई और जबलपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा भेजे गए भाषण की पूरी प्रतिलिपि की जांच के बाद, आयोग का विचार है कि आदर्श आचार संहिता का कोई उल्लंघन नहीं किया गया है। गांधी ने 23 अप्रैल को मध्य प्रदेश के सिहोरा जिले में एक चुनावी रैली के दौरान यह कथित टिप्पणी की थी। भाजपा अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए गांधी ने कथित तौर पर कहा था, हत्या आरोपी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह। वाह, क्या शान है! भाजपा ने इस टिप्पणी के बारे में ईसी को शिकायत की थी। शाह ने इस टिप्पणी का कड़ा खंडन किया था और विपक्षी नेता के कानूनी ज्ञान पर सवाल उठाये थे और कहा था कि इस फर्जी आरोप को अदालत ने बहुत पहले राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया था। चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को उनकी कथित बाबर की औलाद टिप्पणी को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया। चुनाव आयोग ने उल्लेख किया है कि उत्तर प्रदेश के संभल में 19 अप्रैल को आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुये योगी ने कहा, क्या आप देश की सत्ता आतंकवादियों को सौंप देंगे जो खुद को बाबर की औलाद कहते हैं.. उनको जो बजरंगबली का विरोध करते हैं

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment