पहले दिन टीकाकरण में भारत दुनिया में अव्वल

Last Updated 18 Jan 2021 02:31:59 AM IST

कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन केवल छह राज्यों में टीकाकरण किया गया। दोनों दिन मिलाकर अब तक कुल दो लाख 24 हजार 301 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।


पहले दिन टीकाकरण में भारत दुनिया में अव्वल

पहले दिन सबसे अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई, जिसे विश्व के अन्य किसी भी देश की अपेक्षा सबसे अधिक रिकार्ड टीकाकरण माना जा रहा है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, दूसरे दिन केवल छह राज्यों (आंध्र प्रदेश, अरु णाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मणिपुर और तमिलनाडु) में टीकाकरण किया गया। जहां कुल 553 सेशन पर 17,072 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई।

दिल्ली में हफ्ते में चार दिन तो उत्तर प्रदेश में दो दिन वृहस्पतिवार और शुक्रवार को वैक्सीन लगेगी। भारत में पहले दिन विश्व में सबसे अधिक रिकार्ड दो लाख सात हजार 229 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई, जो यूएसए, यूके और फ्रांस में एक दिन के लाभार्थियों की संख्या से कहीं अधिक रही।

मंत्रालय के अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव डॉ. मनोहर अदनानी ने बताया कि राज्यों ने मौजूद मेडिकल स्टॉफ और सुविधाओं के आधार पर टीकाकरण के लिए दिन निर्धारित किए हैं।
देशभर में 447 ऐसे केस देखे गए, जहां वैक्सीन लेने के बाद एईएफआई या एडवर्स इफेक्ट फॉलोविंग वैक्सीनेशन (वैक्सीन के दुष्प्रभाव) देखने को मिले, इसमें मामूली बुखार, सिरदर्द, वैक्सीन की जगह पर दर्द, बीपी लो आदि देखा गया।

इनमें से तीन स्वास्थ्य कर्मिंयों को अस्पताल में भर्ती किया गया। एक स्वास्थ्य कर्मी को एम्स में भर्ती किया गया था, जिसे रविवार दोपहर छुट्टी दे दी गई। वैक्सीन लगने के बाद भर्ती होने का एक मामला ऋषिकेश और एक अन्य मामले में नार्दन रेलवे अस्पताल में वैक्सीन लेने के बाद लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।

सहारा न्यूज ब्यूरो/ज्ञानप्रकाश
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment