वायु सेना की बढ़ेगी ताकत, 48 हजार करोड़ के 83 तेजस विमानों की खरीद को मंजूरी

Last Updated 14 Jan 2021 12:19:50 AM IST

लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही वायु सेना को जल्द ही देश में बने 83 तेजस लड़ाकू विमान मिलेंगे। इस पर करीब 48 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी।


वायु सेना की बढ़ेगी ताकत, 48 हजार करोड़ के 83 तेजस विमानों की खरीद को मंजूरी

इन विमानों के बेड़े में शामिल होने से वायु सेना की ताकत बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक में इस खरीद को मंजूरी दी गई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मामलों की समिति ने वायु सेना के लिए 83 हल्के लड़ाकू विमान तेजस की खरीद को मंजूरी दे दी है।

सिंह ने कहा कि जिन स्वदेशी तेजस मार्क-1ए विमानों की खरीद की मंजूरी दी गई है वे आने वाले समय में वायु सेना की रीढ़ बनकर उभरेंगे। चौथी पीढ़ी के ये लड़ाकू विमान ऐसी अनेक नई प्रौद्योगिकियों से लैस हैं जो भारत में पहले नहीं थी। तेजस मार्क-1ए में इस्तेमाल किए गए कलपुजरें और प्रौद्योगिकी में से 50 फीसद स्वदेशी है जिसे जल्द ही बढ़ाकर 60 फीसद किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एचएएल ने नासिक और बेंगलुरू डिविजन में पहले ही विनिर्माण इकाइयों की स्थापना कर ली है और वह वायु सेना को इन विमानों की समय पर आपूर्ति के लिए तैयार है। आज के इस निर्णय से एलसीए इकोसिस्टम का विस्तार होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा करने में सहायक रहेगा।

रक्षा मंत्री ने कहा कि एलसीए तेजस कार्यक्रम भारत में एयरोस्पेस विनिर्माण इकोसिस्टम को गतिशील आत्मनिर्भर इकोसिस्टम में बदलने में उत्प्रेरक की भूमिका निभाएगा। सुरक्षा समिति ने इस कार्यक्रम के तहत वायु सेना को ढांचागत सुविधाओं का विकास करने की भी अनुमति दी है जिससे वह अपने रिपेयर बेस पर विमानों की मरम्मत और उनकी सर्विस कर सकेगी।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment