केंद्र की शर्तें किसानों ने ठुकराई, बोले, बिना शर्त ही हो वार्ता, पांचों रास्ते बंद करने की दी चेतावनी

Last Updated 30 Nov 2020 01:05:26 AM IST

प्रदर्शनकारी किसानों ने बातचीत के लिए बुराड़ी मैदान जाने की शर्त को अस्वीकार कर दिया है। तीस किसान संगठनों की बैठक में फैसला लिया गया कि किसान बिना शर्त वार्ता करेंगे, बॉर्डर नहीं छोड़ेंगे और सरकार को किसान जिस सड़क पर डेरा जमाए हैं, वहीं वार्ता करनी होगी।


अन्नदाता की हुंकार : नई दिल्ली में रविवार को गाजीपुर बार्डर पर भाकियू नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में प्रदर्शन करते किसान (बाएं) और सिंघु बॉर्डर पर जुटी किसानों की भारी भीड़।

सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर जमे किसान संगठनों को इस नतीजे पर पहुंचने के लिए दिन में कई बार बैठक करनी पड़ी। बुराड़ी मैदान जाकर आंदोलन करने की अपील शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह की ओर से की गई थी और इस आशय का एक पत्र किसान संगठनों को गृह सचिव अजय कुमार भल्ला की ओर से भेजा भी गया था।
भारतीय किसान यूनियन (क्रांतिकारी) के नेता सुरजीत सिंह ने पत्रकारों से कहा कि बुराड़ी जाना जेल जाने के समान है, इसलिए किसान वहां कभी नहीं जाएंगे। उन्होंने बुराड़ी मैदान को खुली जेल बताते हुए कहा कि बातचीत के लिए शर्त रखना किसानों का अपमान है। किसान नेता ने कहा कि आगे किसान दिल्ली में प्रवेश के पांचों रास्तों पर घेराव करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास चार महीने का राशन है और हम लंबा आंदोलन चला सकते हैं। किसान नेता ने यह भी कहा कि वह अपने मंच पर किसी भी राजनीतिक दल को जगह नहीं देंगे और न किसी का भाषण सुनेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब में दो महीने के आंदोलन के दौरान भी किसी राजनीतिक दल को मंच पर जगह नहीं दी गई थी।

वहीं, किसान नेता गुरनाम सिंह चधोनी ने कहा कि किसान बातचीत को तैयार हैं लेकिन वह  इसके लिए सरकार की किसी भी शर्त को नहीं मानेंगे। यही बात किसान यूनियन के नेता दर्शन पाल सिंह ने कही। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अपनी मांगों के लिए प्रदर्शन करने किसान बुराड़ी मैदान क्यों जाएं, उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन की जगह तो रामलीला मैदान है। उन्होंने सरकार पर बातचीत की बजाय शर्त थोपने का भी आरोप लगाया। किसान नेता कह रहे हैं कि जो किसान बुराड़ी चले गए हैं, उन्हें भी बॉर्डर पर वापस लाया जा रहा है।

नड्डा ने बैठक बुलाई
आंदोलनकारी किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर के साथ विचार-विमर्श किया। अमित शाह और जेपी नड्डा हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बिजी थे।  आज दिल्ली लौटने पर किसान आंदोलन की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने विचार विमर्श किया।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment