चीन व पाक को सबक सिखाने की तैयारी

Last Updated 25 Oct 2020 03:43:42 AM IST

भारत और अमेरिका के बीच होने वाली टू प्लस टू वार्ता में चीन और पाकिस्तान को सबक सिखाने की रणनीति पर मंथन किया जाएगा।


चीन व पाक को सबक सिखाने की तैयारी

वार्ता 26-27 अक्टूबर को दिल्ली में होगी। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक बातचीत के दौरान दोनों पक्षों द्वारा रणनीतिक सहयोग की विस्तृत समीक्षा किए जाने की संभावना है।
सूत्रों के अनुसार चीन के साथ तनाव के बीच हो रही इस बैठक में भारत जहां चीन की आक्रामक गतिविधियों व सीमा पर साजिशों के बारे में अपने काउंटरपार्ट को जानकारी देगा वहीं पाकिस्तान द्वारा की जा रही साजिश के बारे में भी चर्चा होगी। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर वार्ता के लिए भारत आएंगे। वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

बता दें कि दोनों देशों के बीच इससे पहले भी टू प्लस टू वार्ता का आयोजन दो बार हो चुका है। अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है और यह चुनाव से पहले ट्रंप सरकार की आखिरी सबसे बड़ी राजनियक वार्ता होगी। इस दो दिवसीय वार्ता में भारत और अमेरिका के शीर्ष चार कैबिनेट मंत्री भाग लेंगे। इस बैठक में दोनों देशों के संबंधों की आगामी चार साल के लिए आधारशिला रखे जाने की संभावना है। वार्ता में चार बड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना हैं। ये मुद्दे हैं- हिंद प्रशांत में जन स्वास्थ्य के मामले में सहयोग और काम, वैश्विक सहयोग, ऊर्जा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग समेत आर्थिक सहयोग, लोगों के बीच आपसी संबंध और रक्षा संबंध। बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र, दक्षिण चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के आक्रामक सैन्य बर्ताव की पृष्ठभूमि में चर्चा होने की उम्मीद है।

सहारा न्यूज ब्यूरो/प्रतीक मिश्र
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment