अमृतसर में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस बनाई जाएगी : नितिन गडकरी

Last Updated 02 Jun 2020 06:33:37 PM IST

केंद्रीय भूतल परिवहन और राज्यमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली अमृतसर एक्सप्रेसवे के एक भाग के रूप में पंजाब के नाकोदर से सुल्तानपुर लोधी, खदुर साहिब होते हुए अमृतसर तक ग्रीन फील्ड कनेक्टिविटी बनाये जाने की मांग मान ली है।


केंद्रीय भूतल परिवहन और राज्यमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

इसके साथ ही गडकरी ने यह भी कहा है कि अमृतसर से गुरदासपुर के बीच सिगलन फ्री रोड बनाई जाएगी, जिससे गुरूदासपुर से आगे जाने के लिये लोगों के पास अमृतसर से या करतारपुर के जरिये आगे बढ़ने का विकल्प रहेगा।

केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात की घोषणा मंगलवार को एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित की गयी एक बैठक में की। बैठक में भूतल परिवहन मंत्री के आलावा, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल थे।

बैठक में गडकरी ने कहा कि ग्रीन फील्ड कनेक्टिविटी के बन जाने से न केवल अमृतसर जाने के लिए कम दूरी तय करनी होगी, बल्कि सुल्तानपुर लोधी, गोबिंदवाल, खदुर साहिब और डेरा नानक करतारपुर साहिब जाने में भी कम समय लगेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि इस एक्सप्रेसवे के बन जाने पर अमृतसर से दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट आने में 4 घन्टे की बचत होगी जबकि अभी आने में 8 घन्टे लगता है। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों की यह पुरानी मांग थी।

गौरतलब है प्रोजेक्ट के पहले फेज के निर्माण पर 2500 करोड़ की लागत आयेगी। इन सड़क मार्गो का निर्माण भारतमाला परियोजना के रूप में की जा रही है। ध्यान रहे कि इस सड़क मार्ग के लिए एलायमेंट का काम जनवरी माह में ही कर लिया गया था। फिलहाल इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम जारी है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment