भयानक चक्रवाती तूफान तब्दील होकर तबाही मचा सकता है ‘अम्फान’, बंगाल-ओडिशा के लिए हाई अलर्ट जारी

Last Updated 19 May 2020 11:57:28 AM IST

पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को अत्यंत भयंकर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' के मद्देनजर तटीय इलाकों से लोगों को निकालना शुरू कर दिया। दक्षिण बंगाल के जिलों के एक बड़े हिस्से को तबाह करने में सक्षम तेज हवाओं और भारी बारिश की भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी चेतावनी के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।




दक्षिण बंगाल के जिलों के एक बड़े हिस्से को तबाह करने में सक्षम तेज हवाओं और भारी बारिश की भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी चेतावनी के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

एक बयान में, आईएमडी ने कहा कि सुपरसोनिक चक्रवाती तूफान अम्फन पश्चिम केन्द्र पर और आस-पास के पूर्वी बंगाल की खाड़ी में पिछले छह घंटों के दौरान 14 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया।

कहा गया, "यह पारादीप (ओडिशा) के दक्षिण में लगभग 520 किलोमीटर, दीघा (पश्चिम बंगाल) के दक्षिण-पश्चिम में 670 किमी और खेपूपारा (बांग्लादेश) के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 800 किमी पर स्थित है।"

आईएमडी के बयान में कहा गया है, "अगले छह घंटों के दौरान अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में कमजोर पड़ने की संभावना है और इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बंगाल की खाड़ी के पार और पश्चिम बंगाल - दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह के बीच (बांग्लादेश) सुंदरबन के नजदीक दोपहर में / 20 मई, 2020 की शाम के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की बहुत संभावना है। जिसकी गति 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 180 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।"

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों को पहले से ही सुरक्षा इंतजाम के लिए निर्देश दे दिए हैं। तीन तटीय जिलों पूर्वी मिदनापुर, दक्षिण 24-परगना व उत्तरी 24-परगना के चक्रवाती से सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है।

इन तीन जिलों के अलावा, चक्रवात अम्फान के हावड़ा, हुगली, पश्चिम मिदनापुर और कोलकाता जैसे अन्य दक्षिण बंगाल के जिलों को भी प्रभावित करने की संभावना है।

सुपर साइक्लोन अम्फान को अब विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) में डॉपलर वेदर रडार (डीडब्ल्यूआर) द्वारा लगातार ट्रैक किया जा रहा है।

सोमवार को एक प्रेस को संबोधित करते हुए आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अम्फन से दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिलों में सबसे बड़ा प्रभाव होने की उम्मीद थी।

स्थितियों को ध्यान में रखते हुए, आईएमडी ने 20 मई तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कमजोर हिस्सों में शिपिंग और बोटिंग गतिविधियों को पूरी तरह से बंद करने की सलाह दी है। सुपर साइक्लोन वाले क्षेत्रों में रेल और सड़क यातायात को रोकने या बंद करने की भी सलाह दी जाती है।

पश्चिम बंगाल में तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कुल 19 टीमें तैनात हैं, और चार टीमें स्टैंडबाय पर हैं। ओडिशा में, 13 टीमें तैनात हैं और 17 स्टैंडबाय पर हैं। जबकि एनडीआरएफ की कुछ टीमें इस क्षेत्र में पहुंचने के लिए रास्ते में हैं।

मौसम एजेंसी ने तटीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए एक नारंगी अलर्ट जारी किया है, उसने कहा कि यहां व्यापक क्षति की आशंका है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment