गुजरात तट की ओर बढ़ रहा तूफान महा और कमजोर पड़ा

Last Updated 06 Nov 2019 11:48:41 AM IST

अरब सागर में उठा अति गंभीर तूफान महा कुछ और कमजोर पड़ कर अब मात्र गंभीर श्रेणी के तूफान के तौर पर गुजरात की ओर बढ़ रहा है।


तूफान महा तट के कुछ और निकट पहुंच गया है हालांकि इसके तेजी से कमजोर होकर एक सामान्य तूफान के तौर पर पूर्व अनुमान से कुछ देरी से कल दोपहर तक निकटवर्ती दीव तट के आसपास जमीन से टकराने (लैंडफॉल) की संभावना है।   
      
यह पूर्व के अनुमान से कम यानी लगभग 70 से 90 किमी प्रति घंटे तक चलने वाली हवाओं के साथ तट से टकरा सकता है। आज सुबह साढ़े पांच बजे यह पोरबंदर से 450 किमी तथा दीव से 540 किमी पश्चिम दक्षिणपश्चिम में स्थित था। यह 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।
      
मौसम विभाग की आज जारी बुलेटिन के अनुसार यह कल दोपहर दीव तट के आसपास तट से टकरायेगा। इसके प्रभाव से आज अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, भरूच, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद और पोरबंदर जिलों में भारी से अति भारी वर्षा तथा कल अहमदाबाद, आणंद, सूरत, भरूच, वडोदरा, बोटाद और भावनगर जिलों में इस तरह की वष्रा होने की संभावना है।
    
इस बीच राज्य सरकार का तंत्र संभावित राहत और बचाव कार्य के लिए पूरी तरह तैयार है। एक अधिकारी ने बताया कि तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 30 कंपनियां तैनात की जायेंगी। राहत और बचाव केंद्र भी बनाये गये हैं। लोगों समुद्र तटीय इलाकों में नहीं जाने देने के लिए एहतियाती उपाय किये जा रहे हैं।
      
उधर, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मौजूदा परिस्थिति में कल राजकोट में भारत बंगलादेश के बीच होने वाले टी 20 क्रिकेट मैच देखने के अपने कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। इस मैच पर भी मौसम के चलते खतरा मंडरा रहा है।
      
सौराष्ट्र क्षेत्र से लगे केंद्रशासित प्रदेश दीव में भी तूफान के टकराने की आशंका के चलते व्यापक तैयारियां की गयी है। वहां एनडीआरएफ की पांच कंपनियां तैनात की जा रही हैं। तटवर्ती इलाकों से पर्यटकों और अन्य लोगों को हटने के आदेश दिये गये हैं। ऐसे क्षेत्रों में पुलिस भी तैनात की जा रही है। मौसम विभाग से तूफान के बारे में और सूचना मिलने पर स्थानांतरण का काम भी किया जायेगा।

वार्ता
गांधीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment