अमेरिकी सेना ने हमजा को मारा : ट्रंप

Last Updated 15 Sep 2019 05:44:04 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा बिन लादेन की मौत की शनिवार को पुष्टि की।


ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा बिन लादेन (file photo)

ट्रंप ने कहा, हमजा की मौत अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में हुई। गौरतलब है कि अमेरिकी मीडिया ने एक महीने से अधिक समय पहले खुफिया अधिकारियों के हवाले से हमजा की मौत की बात कही थी।

ट्रंप ने एक बयान में कहा, अलकायदा का शीर्ष नेता और ओसामा बिन लादेन का पुत्र हमजा बिन लादेन अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में मारा गया। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह नहीं बताया कि हमजा की मौत असल में किस जगह और किन परिस्थितियों में हुई।

ट्रंप ने कहा, हमजा बिन लादेन की मौत न केवल अल-कायदा को महत्वपूर्ण नेतृत्व कौशल और उसके पिता के प्रतीकात्मक संबंध से वंचित करेगी, बल्कि समूह की महत्वपूर्ण परिचालन गतिविधियों को भी कमजोर करेगी। उन्होंने कहा, हमजा बिन लादेन विभिन्न आतंकी समूहों के साथ योजना बनाने और अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था।

हमजा की मौत की खबरें पहली बार जुलाई के अंत और अगस्त के शुरू में आई थीं। हालांकि ट्रंप ने उन खबरों की पुष्टि करने से इनकार कर दिया था। ‘न्यूयार्क टाइम्स‘ के अनुसार उसकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं थी। हमजा का आखिरी ज्ञात सार्वजनिक बयान 2018 में अल कायदा की मीडिया शाखा द्वारा जारी किया गया था। हमजा ने उस संदेश में सऊदी अरब को धमकी दी थी और अरब प्रायद्वीप के लोगों को विद्रोह करने के लिए कहा था।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment