एलएसी को ढंग से निर्धारित करने की जरूरत : नामग्याल

Last Updated 15 Sep 2019 05:24:04 AM IST

लद्दाख से सांसद जमयांग शेरिंग नामग्याल ने कहा कि सीमा पर टकराव को टालने के लिए भारत और चीन को साथ बैठकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को उचित तरीके से निर्धारित करने की जरूरत है।


लद्दाख से सांसद जमयांग शेरिंग नामग्याल (file photo)

सीमा पर इस सप्ताह की शुरुआत में आई तनाव की खबरों को चिंताजनक नहीं बताते हुए भाजपा सांसद ने कहा, हमें ऐसी घटनाओं के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।
एलएसी पर अक्सर एशिया के दो बड़े देशों की सेनाओं के बीच झड़प होती रहती है। दोनों के क्षेत्र को लेकर अलग-अलग दावे हैं।

नामग्याल ने गत शाम पत्रकारों से कहा, हमारी सीमा पर असली दिक्कत यह है कि सीमा को सही तरीके से परिभाषित नहीं किया गया है जिसके कारण चीन को कुछ और लगता है और हमें कुछ और।

वास्तविक नियंत्रण रेखा निर्धारित नहीं है और उसका उचित तरीके से सीमांकन नहीं होने के कारण ऐसी दिक्कतें बार-बार पैदा होती हैं। उन्होंने बताया, गायें और अन्य पशु सीमा के पार चले जाते हैं जिससे स्थानीय स्तर पर तनाव पैदा हो जाता है।

अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के केंद्र के कदम का समर्थन करते हुए लोकसभा में अपने भाषण से सुर्खियों में आए भाजपा सांसद ने दावा किया कि 2014 से जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में आए हैं तब से चीन किसी भी भूमि पर दावा नहीं कर पाया है।

उन्होंने कहा, क्षेत्र के लोग नये केंद्र शासित प्रदेश के दज्रे से बहुत खुश हैं। कई स्थानों पर असंतोष के कुछ पोस्टरों के बारे में पूछे जाने पर नामग्याल ने ऐसी किसी तरह की भावना या पोस्टर होने से इनकार किया। उन्होंने लद्दाख में मेडिकल कॉलेज की घोषणा करने के लिए मोदी सरकार का आभार भी जताया।

भाषा
लेह


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment