लोकसभा शपथ : ‘बेटे’ की शपथ पर ‘मां’ का उमड़ा प्यार

Last Updated 18 Jun 2019 05:16:27 PM IST

लोकसभा में सदस्यों के शपथ के दूसरे दिन मंगलवार को जहां पति की शपथ पर सांसद पत्नी की बांछें खिली नजर आयी, वहीं ‘बेटे’ की शपथ पर सांसद ‘मां’ लंबे समय तक मेजें थपथपाकर खुशी का इजहार करती रहीं।


अभिनेता एंव भाजपा सांसद सनी देओल

पंजाब के सीमावर्ती फिरोजपुर संसदीय सीट से चुनकर आये शिरोमणि अकाली दल के सुखवीर सिंह बादल का नाम जैसे ही पुकारा गया, सत्ता पक्ष की पहली पंक्ति में बैठी उनकी पत्नी एवं केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मेजें थपथपाकर खुशी का इजहार कर रही थी। पूरा सदन तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज रहा था। इतना ही नहीं सदन में देश की भाषायी विविधताओं के बावजूद देशप्रेम का इकलौता जज्बा भी दिखायी दिया।

लोकसभा महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव ने जैसे ही पंजाब के ही गुरदासपुर से भाजपा के टिकट पर जीतकर आये अभिनेता सनी देओल का नाम पुकारा, सदन में ‘भारत माता की जय’ के नारे लगने शुरू हो गये। सबसे पीछे से दूसरी पंक्ति में बैठे सनी के अध्यक्ष के आसन के समीप शपथ के लिए पहुंचने तक तालियों की गड़गड़ाहट जारी रही। फिल्म अभिनेत्री एवं मथुरा से सांसद हेमा मालिनी लगातार मेजें थपथपाती नजर आयीं। उनके चेहरे का दर्प उनकी खुशी का इजहार कर रहा था।

तमिलनाडु के शिवगंगा से चुनाव जीतकर आये कार्ति पी चिदम्बरम की शपथ का सुखद अहसास करने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम राज्यसभा सदस्यों की दीर्घा में मौजूद रहे। उन्होंने भी पहली बार संसद पहुंचे अपने पुत्र के शपथ ग्रहण पर तालियां बजाईं। उनके चेहरे पर एक अलग तरह का सुकून दिखायी दे रहा था।

राजस्थान से भाजपा के टिकट पर चुनकर आये ओम बिड़ला का नाम लोकसभा अध्यक्ष के लिए सुबह से ही खबरों में था, इसका असर सदन में उस वक्त देखने को मिला जब उन्हें शपथ ग्रहण के लिए पुकारा गया। जोरदार करतल ध्वनियों से पूरा सदन गूंज उठा। शपथ लेने के बाद जब वह अस्थायी अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार के पास गये तो दोनों ने गर्मजोशी से एक दूसरे का अभिवादन किया। अगली पंक्ति में बैठे कुछ विपक्षी दल के सदस्यों ने भी श्री बिड़ला से गर्मजोशी के साथ मिलाया।

राजस्थान के ज्यादातर सदस्यों ने हिन्दी और सनी देओल को छोड़कर पंजाब के सभी सदस्यों ने पंजाबी में शपथ ली। सनी ने अंग्रेजी में शपथ ली। कल शपथ लेने नहीं पहुंच सके केरल के शशि थरूर और असम के बदरुद्दीन अजमल को आज शपथ दिलायी गयी।

तमिलनाडु तथा तेलंगाना के ज्यादातर सदस्यों ने संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल क्षेत्रीय भाषाओं में शपथ ली। जब एन कनिमोझी तथा ए राजा का नाम पुकारा गया तो विपक्ष की तरफ से मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया गया। द्रविड मुने कषगम के लगभग सभी सदस्यों ने तमिल में शपथ ली और ज्यादातर ने बाद में नारे भी लगाए। अध्यक्ष ने सदस्यों को नारे नहीं लगाने का आग्रह किया इसके बावजूद नारे लगते रहे।

भले ही विभिन्न भाषाओं में सदस्यों ने शपथ ली, लेकिन सभी ने किसी न किसी रूप में ‘भारत माता की जय’ की कामना की।

महासचिव की ओर से कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी का नाम पुकारे जाने पर सदन तालियों से गूंज उठा। श्रीमती गांधी ने हिन्दी में शपथ ली, इस दौरान उनके पुत्र एवं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मोबाइल से वीडियो बनाते देखे गये। अपनी सीट पर पहुंचने पर श्री राहुल गांधी ने मां को बधाई दी।

श्रीमती सोनिया गांधी के बाद बारी आयी श्रीमती मनेका गांधी की। जब उनका नाम पुकारा गया तो सत्ता पक्ष के सदस्यों ने जोरदार तालियां बजायी और भारत माता की जय के उद्घोष किये। इससे पहले वरुण गांधी का नाम जब पुकारा गया तो हमेशा धीर-गम्भीर रहने वाली श्रीमती मनेका गांधी के चेहरे पर अनायास मुस्कराहट तैर गयी। श्रीमती सोनिया गांधी भी मेज थपथपाती नजर आयीं। शपथ के बाद वरुण ने चचेरे भाई राहुल और ताई सोनिया को हाथ जोड़कर अभिवादन किया।

सुश्री हेमा मालिनी के शपथ लेते वक्त सम्पूर्ण सदन ‘राधे-राधे’, ‘जय श्रीकृष्णा’ और ‘बांके बिहारी की जय’ के नारे से गूंज उठा। शपथ लेने से पहले मथुरा की सांसद ने ‘राधे-राधे कृष्णम्, वंदे जगद्गुरूम्’ के साथ बांके बिहारी को याद किया।



भाजपा के स्वामी साक्षी महाराज ने संस्कृत में शपथ ली। जैसे ही उनका नाम पुकारा गया पूरा सदन ‘भारत माता की जय’ और ‘जय श्री राम’ के नारे गूंजने लगे। पृष्ठभूमि में आवाजें सुनायी दी- ‘मंदिर वहीं बनाएंगे।’ भाजपा की श्रीमती केसरी देवी पटेल को शपथ पा के एक शब्द का उच्चारण सही नहीं कर पाने के कारण दोबारा शपथ दिलायी गयी। श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी के शपथ के दौरान ‘जय गंगा मैया’ के नारे भी लगे।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment