समझौता ब्लास्ट में असीमानंद समेत 4 बरी

Last Updated 21 Mar 2019 03:56:57 AM IST

पंचकूला स्थित एनआईए की विशेष अदालत ने बुधवार को समझौता ब्लास्ट मामले में बड़ा फैसला सुनाते हुए स्वामी असीमानंद समेत चारों आरोपियों को बरी कर दिया है।


बरी होने के बाद पंचकूला कोर्ट के बाहर असीमानंद (बाएं)। 18 फरवरी 2007 को पानीपत में धमाके के बाद समझौता एक्सप्रेस की बोगी (फाइल फोटो)।

अदालत ने सबूतों के अभाव के चलते मुख्य आरोपी स्वामी असीमानंद, लोकेश शर्मा, कमल चौहान और राजेंद्र चौधरी को बरी कर दिया है। अदालत ने समझौता एक्सप्रेस में हुए ब्लास्ट मामले की 11 मार्च को सुनवाई पूरी करके फैसला रिजर्व रख लिया था।
गौरतलब है कि वर्ष 2007 में 18 फरवरी को दिल्ली से लाहौर के लिए रवाना हुई समझौता एक्सप्रेस ट्रेन जैसे ही पानीपत के दीवाना रेलवे स्टेशन के पास पहुंची तो ट्रेन में धमाका हो गया। धमाके से ट्रेन की दो बोगियों में आग लग गई, जिसमें 68 लोग जिंदा जलकर मारे गए। मरने वालों में ज्यादातर पाकिस्तान के नागरिक थे। 26 जुलाई 2010 को मामले की जांच एनआईए को सौंपी गई, जिसके बाद एनआईए ने स्वामी असीमानंद को मुख्य आरोपी बनाया। 26 जून 2011 को कुल 5 लोगों के खिलाफ  चार्जशीट दाखिल की गई। चार्जशीट में स्वामी असीमानंद, सुनील जोशी, रामचंद्र कालसंग्रा, संदीप डांगे, लोकेश शर्मा के नाम शामिल थे। इन सभी आरोपियों पर आईपीसी की धारा 120 बी, 302 हत्या और 307 हत्या की कोशिश करने समेत विस्फोटक पदार्थ लाने व अन्य कई धाराएं शामिल थी। मामले में बुधवार को पंचकूला की विशेष एनआईए अदालत ने सभी आरोपियों को सबूतों के अभाव के चलते बरी कर दिया है।

इस मामले में पहले 14 मार्च को फैसला आना था, लेकिन पाकिस्तानी नागरिक राहिला वकील ने एक याचिका दायर कर कुछ और चश्मदीदों के बयान रिकॉर्ड करने की अपील की। इस पर अदालत ने कहा कि चश्मदीदों को 6 बार समन भेजा गया, लेकिन वह नहीं आए। अदालत ने इस याचिका को भी खारिज कर दिया था। एनआइए ने मामले में कुल 224 गवाहों को पेश किया, जबकि बचाव पक्ष ने कोई गवाह नहीं पेश किया।
लाहौर जा रही थी समझौता एक्सप्रेस : दिल्ली से लाहौर जा रही समझौता एक्सप्रेस ट्रेन में 18 फरवरी 2007 को पानीपत के दीवाना रेलवे स्टेशन के पास धमाका हुआ था। इस धमाके में दो बोगियों में आग लग गई थी, जिसमें 68 लोग जिंदा जल गए थे। मरने वालों में ज्यादातार पाकिस्तान के रहने वाले थे। पुलिस को मौके से दो सूटकेस बम मिले, जो फट नहीं पाए थे। ऐसा कहा गया कि दो लोग ट्रेन में दिल्ली से सवार हुए थे और रास्ते में कहीं उतर गए। इसके बाद धमाका हुआ।

सहारा न्यूज ब्यूरो
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment