एनआरसी मसौदे में नाम नहीं होने से मताधिकार प्रभावित नहीं होगा : चुनाव आयोग

Last Updated 12 Mar 2019 05:38:12 PM IST

निर्वाचन आयोग ने असम की राष्ट्रीय नागरिक पंजी के मसौदे से शामिल नहीं किये गये 40 लाख से अधिक लोगों की शंकाओं को दूर करते हुये मंगलवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि इससे लोकसभा चुनाव में मत देने का उनका अधिकार प्रभावित नहीं होगा बशत्रे मतदाता सूची में उनके नाम होने चाहिए।


एनआरसी से मताधिकार प्रभावित नहीं

शीर्ष अदालत ने निर्वाचन आयोग से यह स्पष्ट करने के लिये कहा कि यदि किसी व्यक्ति का नाम 31 जुलाई को प्रकाशित होने वाली अंतिम असम राष्ट्रीय नागरिक पंजी में शामिल नहीं हुआ परंतु मतदाता सूची में होगा तो ऐसी स्थिति में क्या होगा।      

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने निर्वाचन आयोग से कहा कि जनवरी, 2017, 2018 और 2019 के लिये पुनरीक्षित मतदाता सूचियों में शामिल किये गये या निकाले गये नामों का विवरण 28 मार्च तक उपलब्ध कराये।      

इससे पहले, सुनवाई शुरू होते ही पीठ ने आयोग के सचिव, जो न्यायालय के निर्देश पर व्यक्तिगत रूप से हाजिर थे, से जानना चाहा कि ऐसे व्यक्तियों की क्या स्थिति होगी जिनका नाम राष्ट्रीय नागरिक पंजी के मसौदे में नहीं है लेकिन मतदाता सूची में शामिल है।    

शीर्ष अदालत ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान आठ मार्च को आयोग के सचिव को व्यक्तिगत रूप से पेश होने का निर्देश दिया। इस याचिका में आरोप लगाया गया था कि कई श्रेणियों के लोगों कों आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान के अधिकार से वंचित किया जा रहा है।    

आयोग के सचिव ने जवाब दिया कि नागरिक पंजी में नाम शामिल नहीं किये जाने की वजह से ऐसे लोगों के मत देने का अधिकार प्रभावित नहीं होगा    

आयोग की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता विकाससिंह ने कहा कि आयोग ने 2014 में ही यह स्पष्ट कर दिया था। उन्होंने कहा कि न्यायालय को गोपाल सेठ और सुशांत सेन की याचिका पर विचार नहीं करना चाहिए क्योंकि उनके दावों के विपरीत उनके नाम पिछले तीन साल में कभी भी मतदाता सूची से काटे नहीं गये।

उन्होंने कहा कि इस तरह की याचिका पर न्यायालय की कोई भी टिप्पणी निर्वाचन आयोग के खिलाफ जबर्दस्त प्रचार की तरह होगी जैसे वह कुछ गलत कर रहा था।      

पीठ ने कहा इस याचिका पर 28 मार्च को आगे सुनवाई की जायेगी।

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment