आतंकवाद से निपटने में चयनित रूख न अपनाएं : ईरान, भारत

Last Updated 18 Feb 2018 05:09:34 AM IST

आतंकवाद से निपटने में समन्वित वैश्विक कार्रवाई पर जोर देते हुए भारत और ईरान ने कहा कि इस खतरे का मुकाबला करते समय चयनित रूख नहीं अपनाना चाहिए और आतंकी समूहों का वित्त पोषण करने वाले, उनको समर्थन तथा बढावा देने वाले देशों की निंदा की जानी चाहिए.


नई दिल्ली : ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफ्तगू करते हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच बातचीत के दौरान आतंकवाद की चुनौती से निपटने का मुद्दा प्रमुख था.

रूहानी ने कहा कि भारत और ईरान का आतंकवाद तथा चरमपंथ से कारगर तरीके से निपटने के बारे में ‘‘समान रूख’’ है. मोदी ने कहा कि दोनों देश आतंकवाद मुक्त दुनिया चाहते हैं और आतंकवाद को प्रोत्साहन देने वाली ताकतों का विस्तार रोकने के लिए दोनों ही प्रतिबद्ध हैं.

एक संयुक्त बयान में बताया गया है कि दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि आतंकवाद के खिलाफ लडाई में न केवल आतंकवादियों, आतंकी नेटवर्कों का सफाया होना चाहिए बल्कि आतंकवाद तथा चरमपंथी विचारधाराओं की पहचान कर, उन्हें बढावा देने वाली स्थितियों का समाधान करना चाहिए.

इसमें कहा गया है कि दोनों नेताओं ने आतंकी तत्वों से निपटने तथा उनको समर्थन एवं वित्तीय सहयोग ‘‘पूरी तरह खत्म करने’’ का आह्वान किया.

बयान के अनुसार, मोदी और रूहानी ने आतंकवाद के हर रूप से निपटने की अपनी दृढ प्रतिबद्धता दोहराई. उन्होंने आतंकी समूहों तथा आतंकियों को सभी तरह का समर्थन और पनाह दिया जाना तत्काल बंद करने का अनुरोध किया.

उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद का मुकाबला करते समय चयनित रूख नहीं अपनाना चाहिए और आतंकी समूहों का वित्त पोषण करने वाले, उनको समर्थन तथा बढावा देने वाले देशों की निंदा की जानी चाहिए.

दोनों नेताओं ने यह भी कहा कि आतंकवाद को किसी भी धर्म, राष्ट्रीयता और जातीय समूह से नहीं जोडा जाना चाहिए.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment