PNB फ्रॉड: कांग्रेस के आरोपों पर BJP बोली, यूपीए राज में हुआ घोटाला

Last Updated 17 Feb 2018 05:26:40 PM IST

भाजपा ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में कांग्रेस के नेताओं के शामिल होने का आरोप दोहराते हुए आज फिर कहा कि मोदी सरकार को जैसे ही इस मामले की जानकारी हुयी, उसने ठोस कार्रवाई की है.


भाजपा की वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

भाजपा की वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के दौरान 2011 में बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के सहयोग से घोटाले की शुरुआत हुयी थी. उस अधिकारी ने नीरव मोदी की कम्पनी गीतांजलि जेम्स को ऋण के लिए जो लेटर आफ अंडरस्टेंडिंग (एलओयू) जारी किया उसे कोर बैंकिंग सिस्टम में नहीं डाला जाता था. उस अधिकारी के सेवानिवृत्त होने के बाद घोटाले की जानकारी हुयी.

सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने सरकारी पद और प्रशासनिक प्रणाली का दुरुपयोग कर घोटाला किया और अब लोगों को गुमराह करने के लिए झूठ का सहारा लेकर सरकार पर आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि साल 2002 में नीरव मोदी की एक कम्पनी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी की पत्नी अनिता सिंघवी और पुत्र आविष्कार मानव सिंघवी शेयरधारक थे.

भाजपा नेता ने कहा कि घोटाले की जानकारी होते ही केन्द्रीय जांच ब्यूरो, प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग और विदेश मंत्रालय ने कार्रवाई की है.

सीतारमण ने कहा कि साल 2013 में भारतीय जीवन बीमा निगम ने गीतांजलि जेम्स में चार प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी लेकिन बाद में कम्पनी के कारोबार पर छह माह के लिए रोक लगा दी गयी थी. उन्होंने कहा कि गीतांजलि के इलाहाबाद बैंक से ऋण पुनर्गठन और अतिरिक्त कर्ज देने के मामले को लेकर एक सरकारी निदेशक ने अपना इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने सवाल किया कि क्या कारण था कि सरकारी निदेशक ने इस्तीफा दिया था. हालांकि बाद में ऋण को स्वीकृत कर दिया गया था.

नीरव मोदी के घोटाला कर विदेश भागने को लेकर किये गये सवाल पर उन्होंने कहा कि उनकी सम्पत्ति जब्त की गयी है और तेजी से कानूनी कार्रवाई की जा रही है. नीरव मोदी को हर हालत में पकड़कर देश में लाया जायेगा.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment