उप्र, बिहार में 3 लोकसभा सीटों के लिए 11 मार्च को उपचुनाव

Last Updated 09 Feb 2018 12:25:58 PM IST

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर व फूलपुर और बिहार की अररिया लोकसभा सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव होंगे.


फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीटों पर उपचुनाव को लेकर लंबे समय से जारी संशय को खत्म करते हुए चुनाव आयोग ने दोनों सीटों पर 11 मार्च को मतदान कराने की आज घोषणा कर दी.

इसी के साथ बिहार की अररिया संसदीय सीट और राज्य की भाबुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों पर भी 11 मार्च को ही उपचुनाव के लिए मतदान कराया जाएगा.

गोरखपुर की सीट योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने से रिक्त हुई थी. केशव प्रसाद मौर्य को उत्तर प्रदेश का उप मुख्यमंत्री बनाये जाने के बाद फूलपुर संसदीय सीट से उनके इस्तीफा दे देने के कारण रिक्त हुयी थी.
      
दोनों सीटों पर उपचुनाव की तिथि को लेकर लंबे समय से राजनीतिक हलकों में तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं.

सितंबर 2017 में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद बिहार की अररिया सीट खाली हो गई थी.

भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडे के निधन के बाद भभुआ और राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद जहानाबाद विधानसभा सीट रिक्त हुई है

उपचुनाव के लिए अधिसूचना 13 फरवरी को जारी की जायेगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी है और नामांकन पत्रों की जांच 21 फरवरी को की जायेगी.


पर्चा वापस लेने की अंतिम तिथि 23 फरवरी है. सभी सीटों पर 11 मार्च को मतदान कराया जाएगा और परिणाम 14 मार्च को घोषित किए जाएंगे. सोलह मार्च तक सारी चुनावी प्रक्रियायें पूरी कर ली जाएंगी.

 

वार्ता/आईएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment