कालेधन के खिलाफ जनता ने बड़ी लड़ाई लड़ी और जीती : मोदी

Last Updated 08 Nov 2017 09:23:08 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर आज देशवासियों का आभार जताते हुये कहा कि 125 करोड़ जनता ने भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी और जीती है.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

मोदी ने इस संबंध में कई ट्वीट किये और अपने ट्विटर हैंडल पर एक लघु फिल्म जारी की जिसमें नोटबंदी की घोषणा सहित उससे हुये फायदे को बताया गया है. इसमें कैशलेस अर्थव्यवस्था और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए किये गये उपायों को भी दर्शाया गया है. इसमें कहा गया है कि नोटबंदी के बाद करोड़ों रुपये का कालाधन किस तरह से बाहर निकला और बैंकों तक पहुंचा तथा आंतकवाद और नक्सलवाद पर अंकुश लगा. जाली नोट तथा मादक पदार्थों के कारोबार पर न सिर्फ विपरीत प्रभाव पड़ा बल्कि हवाला कारोबार भी लगभग बंद हो गया.

नोटबंदी के बाद बड़े नोटों का प्रचलन कम हुआ है और करदाताओं की संख्या भी बढ़ी है. इसके साथ ही असंगठित क्षेा के कामगारों को बैंक खाते खोले गये और उनके वेतन आदि अब बैंकों के माध्यम से दिये जा रहे हैं. नोटबंदी से भूमि के साथ ही आवास की कीमतों में भी कमी आयी है और इससे बेनामी संपत्ति पर रोक लगाने में भी मदद मिली है.   

इस लघु फिल्म में सर्वे के माध्यम से लोगों को अपनी राय देने के लिए भी कहा गया है. उन्होंने लोगों से पूछा है कि भ्रष्टाचार और कालेधन को उखाड़ फेंकने के प्रयासों के बारे में आप क्या सोचते हैं? इस सर्वे के माध्यम से मुझे बताएं.



प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में लिखा, मैं भ्रष्टाचार और काला धन को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कई फैसलों का समर्थन करने के लिए भारत की जनता को नमन करता हूं. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि 125 करोड़ भारतीयों ने निर्णायक लड़ाई लड़ी और जीती है.

गौरतलब है कि पिछले साल आठ नवंबर को मोदी ने कालेधन के खिलाफ ऐतिहासिक फैसला लेते हुए देश में 500 और 1000 रुपये के नोटों को प्रचलन बंद करने की घोषणा की थी. भाजपा ने नोटबंदी का एक साल पूरे होने के मौके पर आज 'काला धन विरोधी दिवस' मनाया जबकि कांग्रेस ने इसे 'काला दिवस' के रुप में मनाया.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment