हल्दी, अदरक और तुलसी से करें स्वास्थ्य की सुरक्षा : मोदी

Last Updated 04 Nov 2017 02:30:04 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वास्थ्य सुरक्षा और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ की उपलब्धता के लिए वैश्विक कम्पनियों से भारतीय कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश का आह्वान किया.


नई दिल्ली : ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2017’ के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी.

मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें देश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की सहूलियत दे रही हैं.

मोदी ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2017’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि दुनिया में लोग अपने रहन-सहन, खान-पान और जीवन शैली के कारण अनेक बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, लेकिन जैविक कृषि और इससे तैयार होने वाले उत्पादों से इससे प्रभावी ढ़ंग से निपटा जा सकता है. उन्होंने भारतीय हल्दी, अदरक और तुलसी की चर्चा करते हुए कहा भारतीय खाद्य उत्पाद से स्वास्थ्य सुरक्षा की जा सकती है.

सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था है भारत

उन्होंने कहा कि भारत विश्व में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है और इसने व्यापार के क्षेत्र में निवेश के लिए पहले की तुलना में नियमों को काफी सरल बनाया है. खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश को प्राथमिकता दी जा रही है. जीएसटी लागू करके अनेक प्रकार के करों को समाप्त किया गया है.

कारोबार आसान बनाने को किए गए अनेक सुधार

मोदी ने कहा कि देश में कारोबार को आसान बनाने के लिए अनेक सुधार किए गए हैं. इस क्षेत्र में भारत ने 30 अंक की छलांग लगाई है और दुनिया के एक सौ देशों की सूची में शामिल हो गया है. कोल्ड चेन , रेफ्रिजरेटेड ट्रांसपोर्टेशन, वैल्यू एडीशन और जैविक कृषि के क्षेत्र में विदेशी कम्पनियों को निवेश करने के अवसर हैं. सरकार ने किसानों की आय पांच साल में दोगुना करने का निश्चय किया है. इसमें खाद्य प्रसंस्करण महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

6000 करोड़ की योजना शुरू

खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 6000 करोड़ रुपए की लागत से प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना शुरू की है. यह राशि अगले तीन साल के दौरान खर्च की जाएगी. इससे 20 लाख किसानों को फयदा होगा और करीब पांच लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment