हमने राजनीति नहीं की, विकास किया है : मोदी

Last Updated 29 Aug 2017 06:26:44 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उदयपुर में कहा कि हमने राजनीति नहीं की है बल्कि हमने विकास किया है और जो कहा है उसे पूरा किया और आगे भी जो कहेंगे उसे पूरा करके दिखायेंगे.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उदयपुर में पंद्रह हजार एक सौ करोड़ रूपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री मोदी आज हल्की बारिश के बीच खेलगांव में पंद्रह हजार एक सौ करोड़ रूपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमने जो वादा किया है उसे पूरा किया है, जो परियोजनाएं, योजनाएं हमने शुरू की, उसे पूरी भी की है. उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले घोषणाएं करना, पत्थर लगवाना, यह खेल सालों से चला आया है. हमारे सामने सबसे बडी चुनौती यही थी जिसे खत्म करने में हमें  जबरदस्त ताकत लगानी पड़ी जिसकी आप कल्पना तक नहीं कर सकते.

प्रधानमंत्री ने शुरूआती सम्बोधन मेवाड़ में देने के बाद कहा कि सारी व्यवस्थाओं में इतनी अधिक बुराईयां प्रवेश कर चुकी थी कि यदि कोई ढीला ढाला इंसान होता तो वह देखकर ही डर जाता. लेकिन हमें चुनौतियों को चुनौती देने की आदत भी है और चुनौतियों को स्वीकार करते हुए रास्ते खोलते हुए देश को आगे ले जाने की ताकत भी रखते है.

उन्होंने राजस्थान की तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर विकास के कार्यों को आडे हाथों लेते हुए कहा कि वर्ष 2006 में चम्बल पर हैंगिग ब्रिज (झुलते पुल) का निर्माण शुरू किया. कुछ करोड रूपये की लागत से उसे भी ग्यारह साल में पूरा नहीं कर पायी. अंतत: इसे हमारी सरकार ने पूरा करके दिखाया है और इसका आज लोकार्पण किया गया है.

मोदी ने कहा कि हैंग्रिग ब्रिज के निर्माण कार्य से काम करने वाली सरकार को आसानी से समझा जा सकता है. प्रधानमंत्री ने आज पंद्रह हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास को राजस्थान के लिए अदभुत घटना बताते हुए कहा कि हम विकास में विश्वास रखते है, घोषणाओं में नहीं.

उन्होंने कहा कि जिस कार्य को आरंभ करेंगे उसे पूरा करने का प्रयास भी करेंगे. हिम्मत के साथ निर्णय लेते है और पूरा करके दिखाते है. इसलिए एक साथ इतनी अधिक परियोजनायें बनायी है और एक साथ काम शुरू भी किये है. हम अलग मिट्टी से बने हुए है. आने वाले समय में राजस्थान की कायाकल्प होकर रहेगी. उन्होंने कहा कि काम अटकने से देश का नुकसान हुआ है.

प्रधानमंत्री ने विकास में सडकों की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि यदि सड़के अच्छी होगी तो पर्यटन, औद्योगिक विकास और किसानों को सुविधा मिलेगी लेकिन इसके अभाव में विकास की संभावनाएं धूमिल हो जाएगी. उन्होंने राजस्थान में पर्यटन की अपार संभावनाएं बताते हुए कहा कि हर पर्यटक राजस्थान आना चाहता है यदि सड़क अच्छी होगी तो फूल वाले से लेकर चायवाले तक सब कमायेंगे. प्रधानमंत्री ने जैसे ही चायवाले का जिक्र किया, जनसमूह काफी देर तक मोदी, मोदी के नारे लगाता रहा.

मोदी ने कहा कि सड़के अच्छी होने से किसानों को फसल बाजार तक ले जाने में आसानी होगी. इससे किसानों को बहुत बड़ा लाभ होगा. किसान खेत से आसानी से फसल बाजार तक ले जा सकेंगे. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई चतुर्भुज सड़क परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना से देश का तेजी से विकास हुआ. सड़कें देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करती है, इसे ध्यान में रखते हुए सडकों का जाल बिछाया जा रहा है. सड़के अच्छी होती है तो जीवन में भी बदलाव आता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को विकास की नयी उंचाईयों पर ले जाना है तो हमारी व्यवस्था को आधुनिक बनाना होगा. नयी पीढी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, फाइबर केबल, बिजली, पानी, सड़क, रेल, समुद्र मार्ग, डिजिटलीकरण, अत्याधुनिक तकनीक एवं संसाधनों का जाल हो. ग्रामीण इलाकों में बैठे विद्यार्थियों को भी शहरों की तर्ज पर सुविधा मिले. हम इसी ओर तेजी से आगे बढ रहे है. विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी.

उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसका सबसे अधिक लाभ गरीब महिलाओं को मिला है, उन्हें धूएं से निजात मिली है. सबको मालूम है कि रसोई गैस कनेक्शन सालों पहले कैसे मिलता था, बडी मुश्किल से गैस कनेक्शन मिलता था. मगर अब हालात बदल गये है और आसानी से रसोई गैस कनेक्शन मिल रहा है. देश भर में अभियान चलाकर गरीबों के घर जाकर गैस कनेक्शन देने का काम चल रहा है, लाखों महिलाओं को यह कनेक्शन मिल भी चुके है.

मोदी ने सड़कों के तेजी से हो रहे विकास को देखते हुए परिवहन मंत्रालय से परिवहन नियमों में बदलाव करने का सुझाव दिया और कहा कि पुराने कानून मौजूदा दौर में उचित नहीं है. इस तरफ परिवहन मंत्रालय को ध्यान देना चाहिए.

मोदी ने जीएसटी को विश्व के लिए अजूबा बताते हुए कहा कि रातों रात व्यवस्था बदली और उसे अगले दिन से अपना भी लिया गया हो यह इस देश की ताकत है. उन्होंने राजस्थान के जीएसटी अधिकारी के बारे में आम लोगों विशेष रूप से छोटे व्यापारियों को जागरूक करने के लिए पंद्रह दिन का अभियान चलाये ताकि छोटे व्यापारियों को इसका लाभ मिल सके.

मोदी ने अपने सम्बोधन के दौरान राजस्थान के मेवाड़, पश्चिम क्षेत्रों का विशेष रूप से उल्लेख किया. इसके बाद प्रताप गौरव केन्द्र का अवलोकन करने के बाद उदयपुर के लिए रवाना हो गये. प्रधानमंत्री ने अपने चित परिचित अंदाज में सम्बोधन की शुरूआत करते हुए मेवाड़ भूमि का जिक्र किया और जनसमूह ने कार्यक्रम स्थल को मोदी-मोदी के नारों से गुंजायमान कर दिया.

कार्यक्रम को केन्द्रीय सडक परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि जितना काम पचास साल के दौरान नहीं हुआ उससे अधिक काम पिछले तीन साल में हुए है. उन्होंने कहा कि पहले परियोजनाएं अटकी रहती थी लेकिन अब यह स्थिति समाप्त हो चुकी है. नरेन्द्र मोदी सरकार में देश भर में सड़कों का जाल बिछ गया है. परियोजाएं तेजी से आरंभ हो और बीच में काम बंद न हो, इसके लिए अब पहले से ही पर्यावरण समेत अन्य मंजूरी ले ली जाती है.

गड़करी ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि हमने पूर्व सरकार के कार्यकाल की अधूरी, अटकी योजनाओं को पूरा किया है. पूर्व सरकार की बंद पड़ी 57 परियोजनाओं को हमने पूरा किया है. हमारा मकसद काम करना है, काम अटकाना नहीं. आने वाले समय में सड़कों के मामले में राजस्थान की तस्वीर बदल जाएगी.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान विकास की नयी दिशा की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है. सरकार  सबका साथ, सबका विकास  के मूल मंत्र पर काम कर रही है जिसके अनुकूल परिणाम भी सामने आ रहे है. सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला शिक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में नवाचार कर रही है, जिसका फायदा लाभान्वितों को मिल रहा है.

कार्यक्रम में राज्य के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मेवाड़ी पगड़ी पहनायी.

मोदी इसके बाद भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो गये. हवाई अड्डे पर राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, वरिष्ठ अधिकारियों ने विदाई दी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment