Benefits Of Aloe Vera: Skin और Hair के लिए बेस्ट है एलोवेरा, जानें इसके अनगिनत फायदे

Last Updated 17 Sep 2023 12:29:24 PM IST

एलोवेरा में विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। एलोवेरा से कई बीमारियों को ठीक करने में मद्द मिलती है और स्किन ट्रीटमेंट में भी काम आता है।


Benefits Of Aloe Vera - एलोवेरा एक प्रकार का पौधा है,गर्म और शुष्क जलवायु में पाया जाता है। इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी की संज्ञा दी गई है,क्योंकि यह कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में कारगार साबित होता है। इसे हिंदी में घृतकुमारी और ग्वारपाठा कहा जाता है। इसकी 200 में से केवल 5 प्रजातियां ही मानव शरीर के लिए उपयोगी हैं। आजकल एलोवेरा का इस्तेमाल खूबसूरती के लिए अधिक किया जा रहा है जानिए इसके अनगिनत फायदे।

एलोवेरा के फायदे
1.एलोवेरा का रस निकालकर सुबह खाली पेट 3-4 चम्मच पीने से शरीर दिनभर एनर्जेटिक बना रहता है।
2. यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है।
3. एलोवेरा कई गंभीर बीमारियों जैसे बवासीर, डायबिटीज, कब़्ज, गर्भाशय से जुड़े रोगों में लाभदायक है।
4. यह जितना खाने में उतना ही लगाने में भी असरदार होता है। अगर आपकी त्वचा धूप से झुलस गई है या रूखी हो गई है, तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। यह चेहरे के दाग धब्बों, मुंहासों, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आदि को भी दूर करने में मददगार है।
5. एलोवेरा का जेल निकालकर बालों में लगाने से बाल घने, मजबूत और लंबे होते हैं। मेहंदी में एलोवेरा मिलाकर लगाने से बालों की चमक बरकरार रहती है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, बी 12 और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को गिरने से रोकता है।
6. शरीर में किसी भी प्रकार के फंगल इन्फेक्शन को दूर करने के लिए एलोवेरा लाभदायक है। यह किसी भी चोट या घाव पर एंटी बैक्टीरियल का काम करता है।
7. यह खून में शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा का सेवन करने से व्यक्ति जोड़ों के दर्द और पेट की खराबी की समस्या दूर हो जाती है।
8. आप इसके जेल के माध्यम से आसानी से अपना मेकअप हटा सकती हैं,इस प्रकार एलोवेरा मेकअप रिमूवर के तौर पर भी काम करता है।  
9. एलोवेरा में एंटी एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करता है।
10. अगर आपकी त्वचा शुष्क हो गई है, तो आपको एलोवेरा के जेल को निकालकर उसे चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाएं।  

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment