Jimbu herb benefits: कई बीमारियों में दवा का काम करती है Jimbu जड़ी बूटी, जानें इसके गजब के फायदे

Last Updated 18 Sep 2023 11:58:12 AM IST

आज हम जिस जड़ी-बूटी का ज़िक्र आपसे करने जा रहे हैं, उसको जिंबू के नाम से जाना जाता है। यह जड़ी-बूटी उत्तराखंड के पहाड़ों में पाई जाने वाली एक दुर्लभ जड़ी-बूटी है। ये आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर है।


Jimbu herb benefits

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियों का जिक्र किया गया है, जिनका इस्तेमाल करने से शरीर में मौजूद कई तरह की बीमारियों का निवारण किया जा सकता है। खराब खान-पीन, अनियमित समय पर भोजन, अनिद्रा की समस्या, तनाव व कई अन्य प्रकार के रोग व्यक्ति को अस्वस्थ बनाते हैं। ऐसी ही एक जड़ी-बूटी के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं, जिसके उपयोग से शरीर के कई प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं व व्यक्ति खुद को स्वस्थ महसूस करने लगता है। चलिए जानते हैं उस फायदेमंद जड़ी-बूटी के फायदों के बारे में व उसके इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में।

amazing health benefits of jimbu
आज हम जिस जड़ी-बूटी का ज़िक्र आपसे करने जा रहे हैं, उसको जिंबू के नाम से जाना जाता है। यह जड़ी-बूटी उत्तराखंड के पहाड़ों में पाई जाने वाली एक दुर्लभ जड़ी-बूटी है व ये प्याज के परिवार से संबंध रखती है। उत्तराखंड में इस जड़ी-बूटी का उपयोग खाना बनाते वक्त मसाले के तौर पर भी किया जाता है, जिसकी वजह से भोजन का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। कई आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर रहने के कारण जिंबू का उपयोग शरीर से कई प्रकार के रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

 amazing health benefits of jimbu
त्वचा के लिए असरदार- जिंबू का उपयोग त्वचा में निखार लाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आप इस दुर्लभ जड़ी-बूटी का इस्तेमाल या तो खाने के तौर पर कर सकते हैं या फिर इससे फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। साथ ही जिंबू शरीर में मौजूद रेड ब्लड सेल्स को बनाने में भी काफी मददगार है।

बुखार को करता है ठीक - बदलते मौसम की वजह से ज़्यादातर लोगों को वायरल फीवर या अन्य फीवर हो जाता है। इसमें व्यक्ति को कई दिनों तक बुखार की समस्या रहती है। बुखार को ठीक करने के लिए आप जिंबू का उपयोग खाने में या काढ़ा बनाकर कर सकते हैं।

बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है - जिंबू जड़ी-बूटी में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में रहता है, जो शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया से खत्म करने का काम करता है। अगर आप इसका रोज़ाना नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इसकी वजह से शरीर में बैक्टीरिया का निर्माण कम होगा और साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है।

सर्दी-जुकाम से दिलाता है राहत - जिंबू से बने काढ़े को पीने से सर्दी, जुकाम, गले की खराश जैसी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसकी मदद से सर्दी-जुकाम की समस्याओं पर नियंत्रण पाना काफी सरल हो जाता है।

पीरियड्स की समस्या का करता है इलाज - पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट में दर्द, ऐंठन, पैरों में दर्द समेत कई अन्य समस्याएं महसूस होती हैं। इन सभी समस्याओं का इलाज जिंबू जड़ी-बूटी है। इसके प्रयोग से पेट दर्द में काफी राहत मिलती है।

प्रसव पीड़ा को करता है कम - डिलीवरी से पहले महिला को जिंबू खिला दें, इससे उन्हें प्रसव पीड़ा कम होगी। साथ ही जिंबू स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी काफी सुरक्षित समझा जाता है।

जिंबू का इस्तेमाल या सेवन कैसे करे
उत्तराखंड में लोग जिंबू का प्रयोग खाने में तड़के के तौर पर करते हैं। इससे भोजन का स्वाद तो दोगुना हो ही जाता है, साथ ही यह कई प्रकार के रोगों का भी नाश करता है।
जिंबू का काढ़ा बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।
नियमित रूप से गर्म पानी के संग इसकी एक फांक का सेवन किया करें।     

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment