कोविड की नई लहर से बचना है तो इम्युनिटी बनाएं मजबूत

Last Updated 26 Dec 2022 08:20:48 AM IST

कोरोना के खतरे के बीच इम्युनिटी मजबूत बनाने पर जोर देना बेहद जरूरी है। निजी और सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर भी मरीजों को इम्युनिटी बूस्टअप करने के लिए स्वदेशी औषधीय उत्पादों को सेवन करने की सलाह दे रहे हैं।


कोविड की नई लहर से बचना है तो इम्युनिटी बनाएं मजबूत

इस मुद्दे पर अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIAS) की निदेशक डॅ. तनुजा नेसारी का मानना है कि कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा एक बार फिर मंडराने लगा है। ऐसे में एक बार फिर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित करना आवश्यक है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी हमें कोरोना वायरस से बचा सकती है। खानपान में उन चीजों को शामिल करें, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में असरदार होती हैं। इन फूड्स में विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक और कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी दुरुस्त करते हैं।

हल्दी, हींग, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी में हैं एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स

आयुष-आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. आरएस चौहान ने कहा कि रसोई में मौजूद कई मसाले कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। हल्दी, हींग, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी आदि ऐसे मसाले हैं, जिनमें कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। दूध में डालकर या इन मसालों से काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है।

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक भी सेहत के लिए कमाल का साबित होता है। इसे इम्युनिटी बढ़ाने वाली डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। अदरक में जिंजरोल के साथ-साथ पैराडोल्स और जिंगगेरोन जैसे पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। इसे खाने के लिए चाय के अलावा सब्जी, पराठे की स्टिफंग और दाल के तड़के में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बादाम, काजू, अखरोट और किशमिश खाने से बनती है शरीर में उर्जा

विटामिन ई, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर सूखे मेवे स्नैक्स के रूप में खाए जा सकते हैं। बादाम, काजू, अखरोट और किशमिश आदि रोजाना सीमित मात्रा में खाने पर शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है। इन्हें विभिन्न प्रकार के जूसों के साथ-साथ कोर्न फ्लेक्स और मीठे दलिया में डालकर भी खाया जा सकता है।

ज्ञानप्रकाश/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment