महामारी के बाद बढ़ती स्वास्थ्य असमानताएं संक्रामक रोगों को दे रही बढ़ावा

Last Updated 18 Dec 2022 12:39:21 PM IST

कोविड-19 महामारी के बाद बढ़ती स्वास्थ्य असमानताओं पर चिंता जताते हुए वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मलेरिया, खसरा और ट्यूबरक्लोसिस जैसी संक्रामक बीमारियों से निपटने के साथ-साथ उभरते खतरों का मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल क्षमताओं में सुधार करने का आह्वान किया है।


महामारी के बाद बढ़ती स्वास्थ्य असमानताएं संक्रामक रोगों को दे रही बढ़ावा

अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (एनआईएआईडी) के निवर्तमान निदेशक एंथनी एस. फौची के अनुसार, कोविड-19 उभरती संक्रामक बीमारियों के प्रकोप के प्रति हमारी भेद्यता के लिए एक सदी से भी अधिक समय में सबसे जोरदार वेक-अप कॉल है।

'द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' में एक परिप्रेक्ष्य में, फौची ने कहा कि 1981 में एचआईवी/एड्स के संकट काल के कारण संक्रामक रोगों के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले लोगों में तेजी से वृद्धि हुई।

तब से, संक्रामक रोग विशेषज्ञों ने 2009 एच1एन1 इन्फ्लूएंजा महामारी, इबोला, जीका, सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स), मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएस) और कोविड-19 समेत कई चिकित्सा चुनौतियों का सामना किया है।

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी द्वारा बीएमजे ओपन में प्रकाशित एक लेटेस्ट स्टडी में पाया गया कि खसरे के प्रकोप को रोकने के लिए आवश्यक 95 प्रतिशत की तुलना में केवल 75 प्रतिशत बच्चों को समय पर एमएमआर वैक्सीन की पहली खुराक मिल रही है।

खसरा विशेष चिंता का विषय है, क्योंकि यह निमोनिया या मस्तिष्क की सूजन सहित कुछ बच्चों के लिए गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है। खसरे से संक्रमित एक व्यक्ति आमतौर पर असुरक्षित आबादी में 12-18 अन्य लोगों को संक्रमित करता है।



विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सिफारिश की है कि खसरे के प्रकोप से बचने के लिए 95 प्रतिशत बच्चों को उनके एमएमआर टीके की दोनों खुराक दी जानी चाहिए।

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में क्लिनिकल एपिडेमियोलॉजी एंड हेल्थ डेटा साइंस के प्रोफेसर कैरल डेजटेक्स ने कहा, यह सुनिश्चित करने की तत्काल आवश्यकता है कि सभी परिवारों को उनकी परिस्थितियों की परवाह किए बिना नियमित टीकाकरण के लिए समान समय पर पहुंच प्राप्त हो। एक असुरक्षित बच्चे को खसरा होने का जोखिम बहुत अधिक होता है यदि वे अन्य असुरक्षित बच्चों से घिरे होते हैं, इसलिए हम इन बढ़ते 'हॉटस्पॉट' के बारे में विशेष रूप से चिंतित हैं, जहां समय पर टीकाकरण 60 प्रतिशत से कम है।

भारत में अब तक प्रयोगशाला में खसरे के 10,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है और इससे बच्चों में 40 लोगों की मौत हुई है।

महाराष्ट्र में 3,075 मामले और 13 मौतें हुईं, इसके बाद झारखंड में 2,683 मामले और आठ मौतें हुईं।

इस बीच, द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित जॉर्जिया विश्वविद्यालय में संकाय के नेतृत्व में एक नए अध्ययन में कहा गया है कि वर्तमान टीकाकरण रणनीतियों से खसरे को खत्म करने की संभावना नहीं है।

दुनिया भर में नए खसरे और रूबेला मामलों की संख्या में उल्लेखनीय कमी के बावजूद, ट्रांसमिशन और डिजीज एलिमिनेशन के मौजूदा स्तरों के बीच अंतराल बना हुआ है।

यूजीए के कॉलेज ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विज्ञान और बायोस्टैटिस्टिक्स के सहायक प्रोफेसर एमी विंटर ने कहा, खसरा सबसे संक्रामक श्वसन संक्रमणों में से एक है, और यह तेजी से आगे बढ़ता है, इसलिए इसे नियंत्रित करना मुश्किल है।

रूबेला और खसरे के मामलों की निगरानी के लिए सतर्क रहना और एलिमिनेशन हासिल करने के बाद भी संभावित प्रकोपों पर तेजी से प्रतिक्रिया करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, टीकाकरण कवरेज को उच्च रखना और इन बीमारियों के लिए निगरानी में सुधार जारी रखना महत्वपूर्ण है।

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment