Chhath Puja: नहाय-खाय के साथ सूर्य उपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ आज से शुरू

Last Updated 18 Nov 2020 12:06:19 PM IST

लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की शुरुआत बुधवार को नहाय-खाय के साथ हो गई और 21 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा सम्पन्न होगी।


18 नवंबर से शुरू होने वाले चार दिवसीय छठ व्रत में व्रती पूरे 36 घंटे निर्जला रहते हैं।

बुधवार (18 नवंबर ) को नहाय खाय से शुरू होगा यह पर्व। इस दिन व्रती गंगा या किसी भी पवित्र नदी में स्नान कर घर की साफ-सफाई करके सेंधा नमक में बने शुद्ध भोजन जिसमें लौकी दाल और चावल बनता है, उसका सेवन करेंगे। उसी दिन छठ पर्व की खरीददारी की जाएगी।

उसके अगले दिन (19 नवंबर) किया जाएगा जिसमें गुड़ की खीर और पूरी बनती है। व्रती पूरे दिन निर्जला व्रत रहने के बाद शाम को गुड़ की बनी खीर और रोटी या पूड़ी खाकर व्रत की शुरूआत करते हैं। उसके बाद उस प्रसाद को सभी घर के लोग व रिश्तेदार ग्रहण करेंगे।

20 नवंबर को छठ व्रत है जिसमें पूरे दिन निर्जला रहकर शाम को सूर्य भगवान को अर्घ्य देंगे और 21 नवंबर को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का परायण करेंगे।

छठ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रमुख पर्व है जो अब देश के अन्य हिस्सों में भी मनाया जाने लगा है। मुम्बई और कोलकाता में बड़ी संख्या में बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग रहते हैं। इन दो महानगरों में भी छठ धूमधाम से मनाया जाता है।

समय लाइव डेस्क/एजेंसी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment