Pakistan Election : अमेरिका ने पाक चुनाव में हुए अनियमितताओं को उजागर किया

Last Updated 21 Mar 2024 11:35:16 AM IST

अमेरिका ने पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए आम चुनावों में अनियमितताओं को उजागर करते हुए नकदी संकट से जूझ रहे इस देश के लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत करने सहयोग करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।


अमेरिका ने पाक चुनाव में हुए अनियमितताओं को उजागर किया

सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू बुधवार को ‘चुनावों के बाद पाकिस्तान : पाकिस्तान में लोकतंत्र के भविष्य की जांच और अमेरिका-पाकिस्तान संबंध’ विषय पर सुनवाई कर रही संसदीय समिति के सामने अपना बयान दर्ज कराया।

लू वही राजनयिक है जिनकी अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत असद मजीद को कथित चेतावनी, इस्लामाबाद में दूत द्वारा भेजे गए एक ‘साइफर’ (गुप्त राजनयिक संदेश) का विषय थी।

उसी राजनयिक संचार का इस्तेमाल बाद में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने 2022 में उनकी सरकार को हटाने की अमेरिकी साजिश का आरोप लगाने के लिए किया था।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक पर उसी गोपनीय दस्तावेज के दुरुपयोग के आरोप में मुकदमा चल रहा है। लिखित गवाही में, लू ने दोनों देशों से संबंधित कई मुद्दे उठाए और पाकिस्तान में अमेरिकी नीति के बारे में आगे की रूपरेखा रखी।

उन्होंने उल्लेख किया कि विदेश विभाग ने पिछले महीने पाकिस्तान में आम चुनाव के एक दिन बाद एक स्पष्ट बयान जारी किया था, जिसमें अभिव्यक्ति, संघ और शांतिपूर्ण सभा की स्वतंत्रता पर अनुचित प्रतिबंधों को रेखांकित किया गया था।

उन्होंने कहा कि विदेश विभाग ने चुनावींिहंसा और मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता पर प्रतिबंधों के साथ-साथ मीडिया कर्मियों पर हमलों और इंटरनेट और दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच पर प्रतिबंधों कीं निंदा की।

भाषा
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment