विदेश में रूस की जमा संपत्ति से यूक्रेन की मदद की योजना

Last Updated 21 Mar 2024 11:40:53 AM IST

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) ने यूक्रेन की हथियारों की आपूर्ति को बहाल करने के लिए रूस की जमा संपत्तियों से राजस्व का उपयोग करने की भविष्य की योजना में बदलाव किया है।


विदेश में रूस की जमा संपत्ति से यूक्रेन की मदद की योजना

इस राशि से 10 प्रतिशत गैर-सैन्य सहायता पर खर्च किया जा सकता है। वरिष्ठ यूरोपीय अधिकारी ने बुधवार को बताया कि यूरोपीय संघ के नेता 21-22 मार्च को ब्रुसेल्स में एक शिखर सम्मेलन में रूस की जमा संपत्तियों से प्राप्त राजस्व का यूक्रेन के लिए उपयोग पर चर्चा करेंगे।

सुश्री लेयेन बुधवार को यह प्रस्ताव दिया कि इस साल अचल संपत्ति से प्राप्त लगभग तीन अरब यूरो में से कुछ का उपयोग यूक्रेन को गैर-सैन्य सहायता के लिए किया जाएगा। रिपोर्ट में दो अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि गैर-सैन्य सहायता राशि पर 10 प्रतिशत खर्च होगा, जबकि शेष 90 प्रतिशत का उपयोग यूक्रेन के लिए हथियार खरीदने के लिए किया जाएगा।

पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार कमजोर योजना कुछ देशों के लिए  रियायत है, जिन्होंने रूस की जमा संपत्तियों से प्राप्त सभी राजस्व का उपयोग कीव के लिए हथियार खरीदने के विचार का विरोध किया था।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा है कि रूस की जमा संपत्तियों से अप्रत्याशित लाभ का उपयोग करने के लिए यूरोपीय संघ के सदस्य देशों ने मजबूत समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि यदि सदस्य देश उन्हें जब्त करने पर सहमत होते हैं तो रूस की जमा संपत्तियों से प्राप्त राजस्व को यूक्रेन के लिए ब्लॉक के सैन्य समर्थन को बढ़ाने के लिए यूरोपीय शांति सुविधा को आंशिक रूप से आवंटित किया जा सकता है।

गौरतलब है कि फरवरी 2022 में यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ व्यापक प्रतिबंध लगाए, जिसमें देश के लगभग आधे विदेशी मुद्रा भंडार को फ्रीज करना भी शामिल था।

अनुमान है कि पश्चिमी देशों के पास रूसी केंद्रीय बैंक की संपत्ति में करीब 300 अरब डॉलर हैं और वे इस जमा धन को कानूनी तौर पर इस्तेमाल करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं जबकि रूस का कहना है कि इस तरह के कृत्य गैरकानूनी होंगे साथ ही वैश्विक निवेशकों के लिए सुरक्षित पनाहगाह के रूप में पश्चिम की पहले से ही हिल चुकी छवि को बर्बाद कर देंगे।

वार्ता
ब्रुसेल्स


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment