Alexei Navalny death case : रूस की विदेशी खुफिया सेवा के प्रमुख ने बताया एलेक्सी नवनली की मौत का कारण

Last Updated 06 Mar 2024 11:45:07 AM IST

Alexei Navalny death case : रूस की विदेशी खुफिया सेवा के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी नेता एलेक्सी नवनली (Alexei Navalny) की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई।


रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवनली

खुफिया प्रमुख का यह बयान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के घोर आलोचक रहे नवलनी की मौत के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठ रहे सवालों को शांत करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।

रूस में ‘एसवीआर’ के नाम से जाने जानी वाली शीर्ष खुफिया एजेंसी, विदेशी खुफिया सेवा के निदेशक सर्गेई नारयश्किन (Sergey Naryshkin) ने रूस के सरकारी टेलीविजन में प्रसारित एक साक्षात्कार में यह बात कही।

उन्होंने कहा,‘‘ कभी न कभी जीवन का अंत तो होता ही है....। नवलनी की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई।’’

नवलनी (47) की मौत 16 फरवरी को खार्प शहर के ‘पेनल कॉलोनी नंबर 3’ में हुई थी। उन्हें उग्रवाद के जुर्म में 19 वर्ष कैद की सजा सुनाई गई थी।

रूसी अधिकारियों ने हालांकि अभी तक नवलनी की मौत के कारणों के बारे में कोई घोषणा नहीं की है लेकिन पश्चिम के कई नेताओं ने पुतिन पर आरोप लगाए हैं।

नवलनी की मां को अपने बेटे का शव मिलने में आठ दिन का इंतजार करना पड़ा।    

अधिकारियों ने पोस्टमॉर्टम का हवाला देते हुए शव देने में देरी की जिससे बेटे की मौत की पीड़ा से गुजर रही मां को वीडियो जारी कर पुतिन से बेटे का शव देने की अपील करनी पड़ी ताकि वह अपने बेटे का सम्मान पूर्वक अंतिम संस्कार कर सकें।

शुक्रवार को नवनली का अंतिम संस्कार किया गया जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था।

एपी
मॉस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment