Super Tuesday 2024: बाइडन, ट्रंप को ‘Super Tuesday’ चुनाव में कई सीट पर जीत,राष्ट्रपति चुनाव में फिर हो सकता है मुकाबला

Last Updated 06 Mar 2024 09:58:47 AM IST

Super Tuesday 2024: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने देश भर के अनेक राज्यों में हुए ‘सुपर ट्यूजडे’ चुनाव में कई सीट पर जीत हासिल की है। ‘सुपर ट्यूजडे’ (Super Tuesday) के नतीजों के बाद ट्रंप की आखिरी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली पर दौड़ से हटने का दबाव बढ़ सकता है।


बाइडन, ट्रंप

‘सुपर ट्यूजडे’ (Super Tuesday) में अलास्का और कैलिफ़ोर्निया से लेकर वर्मोंट और वर्जीनिया तक 16 राज्यों और एक क्षेत्र में चुनाव हुए। इसमें सैकड़ों डेलिगेट्स (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) के मत प्राप्त होते हैं।

‘सुपर ट्यूजडे’ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं।

बाइडन और ट्रंप ने मेन, ओक्लाहोमा, वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलाइना और टेनेसी में जीत हासिल की। बाइडन ने मैसाचुसेट्स, वर्मोंट और आयोवा में डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनावों में भी जीत हासिल की है।

राष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदारों में शुमार 81 वर्षीय बाइडन और 77 वर्षीय ट्रंप एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। दोनों नेता अपनी-अपनी उम्र को लेकर उठ रहे सवालों और जनता के बीच लोकप्रियता में व्यापक कमी के बावजूद पार्टियों पर अपनी पकड़ बनाए हुए हैं।

ट्रंप ने मंगलवार को 'फॉक्स एंड एम्प फ्रेंड्स' में कहा था, ''हमें बाइडन को हराना होगा....वह (बाइडन) इतिहास के सबसे खराब राष्ट्रपति हैं।''

वहीं बाइडन ने अपने एक-दो रेडियो साक्षात्कार में ट्रंप के हमलों का जवाब देते हुए अश्वेत मतदाताओं से मिल रहे समर्थन का जिक्र किया, जिन्होंने 2020 में उनके गठबंधन को मजबूत बनाने में मदद की थी।

बाइडन ने कहा, ''अगर हम ये चुनाव हारते हैं तो आपको एक फिर डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल के साथ जाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।''

एपी
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment