Russia Ukraine War : जापोरीझिया क्षेत्र में यूक्रेन का हमला जारी

Last Updated 10 Jun 2023 08:28:29 AM IST

यूक्रेन (Ukraine) के प्रमुख दक्षिणी क्षेत्र जापोरीझिया में हमले जारी (Attacks continue in Zaporizhia) हैं। यहां के अधिकांश इलाके पर रूस ने पहले ही कब्जा कर लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।


क्रेमिना लुहांस्क क्षेत्र में खंदक में आराम करते यूक्रेन के सैनिक।

फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के कुछ ही समय बाद उसने यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र वाले अधिकांश क्षेत्र पर कब्जा कर लिया। बीबीसी ने कहा कि कई रूसी समर्थक क्रेमलिन सैन्य ब्लॉगर्स ने बृहस्पतिवार देर रात रिपोर्ट दी कि यूक्रेन ने हमले फिर से शुरू कर दिए हैं। ब्लॉगर्स ने कहा कि तोपखाने को निर्देशित करने वाले बख्तरबंद कर्मियों के वाहक और ड्रोन भी तैनात किए गए थे।
क्षेत्र में मॉस्को द्वारा स्थापित एक अधिकारी, व्लादिमीर रोगोव ने कहा कि ओरिखोवो और टोकमाक के बीच के क्षेत्र में लड़ाई जारी है। टोकमक शहर को कई सैन्य विशेषज्ञों द्वारा यूक्रेन के लिए एक प्रमुख लक्ष्य के रूप में देखा जाता है, क्योंकि यह आजोव के सागर की ओर बढ़ना चाहता है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बृहस्पतिवार को पहले एक बयान में, यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने कहा कि रूसी सेना वर्तमान में जापोरीझिया दिशा में सक्रिय है।
हालांकि यूक्रेन ने रूस के खिलाफ अपने  जवाबी हमले के बारे में कुछ नहीं कहा। अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर (आईएसडब्ल्यू) ने बृहस्पतिवार को कहा कि कीव ने हमला शुरू कर दिया है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने भी स्वीकार किया कि अत्यधिक जटिल तस्वीर के बीच, मोच्रे के कई क्षेत्रों में भारी लड़ाई जारी है। इसमें कहा गया है कि ज्यादातर क्षेत्रों में यूक्रेन पहल करता है। पिछले महीने, यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के सचिव ओलेक्सी डेनिलोव ने बीबीसी को बताया कि कीव हमला शुरू करने के लिए तैयार है।

आईएएनएस
कीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment