मोदी ने कैरेबियाई समुदाय से मुलाकात की

Last Updated 26 Sep 2019 06:09:43 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैरेबियाई समुदाय के 15 सदस्यों के एक समूह कैरीकॉम से यहां बुधावार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर अपनी नेताओं की पहली बैठक के तौर पर मुलाकात की।


मोदी ने कैरेबियाई समुदाय से मुलाकात की

मोदी ने कहा कि भारत और कैरीकॉम अपने संबंधों को आगे बढ़ाएंगे। कैरीकॉम देश लगभग 1,77,000 वर्ग मील में फैले हैं और 15 देशों में इनकी जनसंख्या लगभग 1.8 करोड़ है।

भारत-कैरीकॉम नेताओं की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने भारत का बैठक का आग्रह स्वीकार करने के लिए उन देशों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि कैरीकॉम देशों की तरह भारत भी गरीबी और जलवायु से संबंधित मुद्दों से लड़ रहा है।



उन्होंने कहा कि भारत कैरीकॉम से संबंध बढ़ाना चाहता है, जिसमें दोनों देशों का फोकस उनकी जनता के समग्र विकास पर हो।

एंटीगुआ एंड बारबुडा, बहामास, बारबडोस, बेलीज, डोमिनिक, ग्रेनाडा, गुयाना, हैती, जमैका, सैंट किट्स एंड नेविस, सैंट लूसिया, सैंट विंसेंट एंड द ग्रेनाडाइन्स, सूरीनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो ने सम्मेलन में भाग लिया।

कैरीबियन समुदाय (कैरीकॉम) और भारत ने अपने दशकों पुराने संबंधों को दोबारा मजबूत करते हुए इसी महीने के.जे. श्रीनिवास को कैरीकॉम में अपना नया राजदूत नियुक्त किया।

कैरीकॉम के महासचिव के राजदूत इरविन लारोक ने श्रीनिवास से मुलाकात कर 'भारत को कैरीबियन समुदाय का महत्वपूर्ण साझेदार बताया।'

बहामास में तूफान के बाद भारत ने पुनर्वास और अन्य राहत कार्यो के लिए 10 लाख डॉलर का योगदान किया था। भारत ने एंटीगुआ और बारबूडा में 2017 में आए तूफानों के बाद पुनर्वास आदि के लिए भी 10 लाख डॉलर का दान किया था।

कैरीबियाई समुदाय में भारतीय मूल बड़ी संख्या में रहता है।

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment