हांगकांग में तीन महीने से प्रदर्शन जारी, चीन ने दी चेतावनी

Last Updated 03 Sep 2019 02:07:21 AM IST

काले कपड़े पहने हजारों छात्र दो सप्ताह के विश्वविद्यालय बहिष्कार आंदोलन के पहले दिन सोमवार को मध्य हांगकांग में एकत्रित हुए। इससे शहर के नेताओं पर तीन महीनों से जारी सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शनों को शांत कराने को लेकर दबाव बढ गया।


हांगकांग में सोमवार को गैस मास्क पहनकर स्कूल के बाहर मानव श्रंखला बनातीं छात्राएं।

हांगकांग में बीजिंग समर्थित सरकार द्वारा प्रत्यर्पण विधेयक पारित कराने के प्रयास के विरोध में काफी समय से प्रदर्शन हो रहे हैं। विधेयक के विरोधी इसे हांगकांग की स्वायत्तता में एक बड़ी सेंध मान रहे हैं। इसी को लेकर वहां लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों में छात्रों की मुख्य भूमिका है।

पुलिस के साथ हिंसक झड़पों में सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया है। चीन ने प्रदर्शनकारियों को अब ‘आतंकवादी’ बताना शुरू कर दिया है। चीन की सरकारी संवाद समिति ने एक संपादकीय के माध्यम से चेतावनी दी कि अंत अब नजदीक आ रहा है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने सोमवार को कहा कि प्रदर्शन सभा करने और प्रदर्शन करने की आजादी के दायरे से आगे जा रहे हैं। उन्होंने कहा, वे हांगकांग की कानूनी व्यवस्था और सामाजिक व्यवस्था को गंभीर चुनौती देते हुए अत्यंत हिंसक कृत्यों में लिप्त हो रहे हैं।

 

एएफपी
हांगकांग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment