कश्मीर पर भारत का कदम एकतरफा : पाक

Last Updated 06 Aug 2019 06:15:20 AM IST

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने संबंधी भारत सरकार के निर्णय की सोमवार को आलोचना की।


कश्मीर पर भारत का कदम एकतरफा : पाक

उसने भारत के ‘अवैध’ और ‘एकतरफा’ कदम के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में अपील करने समेत सभी संभावित विकल्पों पर विचार करने की प्रतिबद्धता जताई।

भारत सरकार ने सोमवार को अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया और राज्य को दो अलग केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के लिए अलग विधेयक पेश किया। इस घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने कहा, जम्मू-कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विवादित क्षेत्र माना गया है।

विदेश कार्यालय ने कहा, भारत सरकार द्वारा उठाए गए किसी भी एकतरफा कदम से न तो इस क्षेत्र का दर्जा बदल सकता है, जैसा कि यूएनएससी के प्रस्तावों में निहित है, और न ही जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के लोगों को यह स्वीकार्य होगा। उसने कहा कि पाकिस्तान इसकी कड़ी निंदा करता है और जम्मू-कश्मीर के संबंध में भारत सरकार द्वारा की गई घोषणाओं को खारिज करता है।

कार्यालय ने कहा, इस अंतरराष्ट्रीय विवाद में पक्षकार के रूप में पाकिस्तान अवैध कदमों के खिलाफ सभी संभावित विकल्पों पर विचार करेगा। विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, हम हमारे कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लेंगे। विदेशमंत्री ने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के इस पर कई प्रस्ताव हैं और उन्होंने इसे एक विवादित क्षेत्र के रूप में स्वीकार किया है..भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसे एक विवादित क्षेत्र के रूप में स्वीकार किया था।

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment