वैश्विक आपदा प्रबंधन गठबंधन में शामिल हों जी20 देश : मोदी

Last Updated 30 Jun 2019 06:08:45 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी20 देशों को वैश्विक आपदा प्रबंधन गठबंधन में शामिल होने के लिए शनिवार को आमंत्रित करते हुए कहा कि आपदा में जल्दी और प्रभावी कदम उठाने की जरूरत होती है क्योंकि इससे सबसे ज्यादा नुकसान गरीबों का होता है।




तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एदरेआन से हाथ मिलाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

जी20 के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ओसाका में मौजूद मोदी ने भविष्य में आपदा से निपटने की क्षमताओं को दुरुस्त करने पर जोर दिया। जी20 के गुणवत्तापूर्ण अवसंरचना निवेश एवं विकास कॉरपोरेशन सत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन अवसंरचना की आवश्यकता सिर्फ विकास के लिए ही नहीं है, बल्कि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए भी यह आवश्यक है। इस संबंध में मैं ब्यूनस आयर्स में जी20 की बैठक में अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने की जरूरत पर जोर दे रहा हूं।

उन्होंने जी20 देशों को ‘आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन’ में शामिल होने का न्योता दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘आपदा, प्राकृतिक या मानव जनित, दोनों ही में त्वरित और प्रभावी कदम उठाने की जरुरत होती है। इससे सबसे ज्यादा गरीब प्रभावित होते हैं। जी20 सम्मेलन में अन्य देशों को आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन में शामिल होने का न्योता दिया।’

भाषा
ओसाका


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment