ट्रंप ने किम को किया मिलने के लिए आमंत्रित

Last Updated 30 Jun 2019 06:00:38 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को असैन्यीकृत क्षेत्र (डीएमजेड) में ऐतिहासिक मुलाकात के लिए न्योता दिया और कहा कि सीमा पर कदम रखने में उन्हें ‘कोई दिक्कत’ नहीं है।




ट्रंप ने किम को किया मिलने के लिए आमंत्रित

असैन्यीकृत क्षेत्र (डीएमजेड) उत्तर और दक्षिण कोरिया को विभाजित करता है।
उन्होंने कहा कि वह सीमा पर स्थित डीएमजेड में किम से मिलकर उनसे ‘हाथ मिलाना’ और उन्हें ‘हेलो’ कहना चाहेंगे। ट्रंप द्वारा ट्विटर पर दिए गए इस आमंत्रण से विश्लेषक आश्चर्यचकित हैं। यदि किम इसे स्वीकार करते हैं तो यह उत्तर कोरिया की परमाणु आकांक्षाओं को रोकने के अमेरिका के प्रयासों के बीच दो दुश्मन देशों के नेताओं के बीच तीसरी मुलाकात होगी। उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने उप विदेश मंत्री चो सोन हुई के हवाले से कहा कि पेशकश ‘बहुत ही रोचक’ है, लेकिन कोई आधिकारिक आग्रह प्राप्त नहीं हुआ है।

ट्रंप ने ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन से ट्विटर पर चौंकाने वाला आमंत्रण दिया और कहा, ‘यदि उत्तर कोरिया के अध्यक्ष इसे देखते हैं तो मैं उनसे महज हाथ मिलाने और ‘हेलो’ कहने के लिए सीमा/डीएमजेड पर मिलूंगा।’ उन्होंने बाद में कहा कि उन्हें किम के साथ उत्तर कोरिया में प्रवेश करने में कोई समस्या नहीं होगी। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘निश्चित तौर पर मैं करूंगा, ऐसा करने में मैं आनंदित महसूस करूंगा। वहीं, उत्तर कोरियाई उप विदेश मंत्री ने कहा कि यदि मुलाकात होती है तो यह दोनों नेताओं के बीच व्यक्तिगत संबंधों को और गहरा करने तथा द्विपक्षीय संबंधों को और आगे ले जाने का एक और महत्वपूर्ण अवसर होगा।

एएफपी
सियोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment