यूक्रेन में कामेडियन जेलेंस्की बने राष्ट्रपति

Last Updated 21 May 2019 05:34:08 AM IST

कामेडियन वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को यहां एक समारोह में यूक्रेन के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।


कामेडियन वोलोदिमिर जेलेंस्की (file photo)

बीबीसी के अनुसार, वोलोदिमिर ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, पूर्व में रूस समर्थित विद्रोहियों के साथ संघर्ष समाप्त करना उनकी शीर्ष प्राथमिकता होगी। जेलेंस्की को इसके पहले राजनीति का कोई अनुभव नहीं रहा है, लेकिन उन्होंने पिछले महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत दर्ज की।
उन्होंने कहा, हमें फुटबाल में आइसलैंडर बनना है, अपनी धरती को बचाने के लिए इस्रइली, और प्रौद्योगिकी के मामले में जापानी बनना है। रूस का नाम लिए बगैर उसकी तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा, यूक्रेनवासियों को आपस में एक साथ खुशी-खुशी रहने के लिए स्विस भी बनना है, भले ही मतभेद क्यों न हों। उन्होंने रूस समर्थित विद्रोहियों के नियंत्रण वाले पूर्वी क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा, हमारा पहला काम डोनबास में एक संघषर्विराम हासिल करने का है।

चुनाव में पूर्व टीवी अभिनेता ने राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को पराजित किया, जो 2014 से सत्ता पर काबिज थे। जेलेंस्की ने भ्रष्टाचार से निपटने का वादा किया है, लेकिन 21 अप्रैल को भारी जीत दर्ज कराने के बाद से उन्होंने अपनी योजना के बारे में थोड़े विवरण ही बताए हैं। शपथ ग्रहण समारोह में जेलेंस्की को राष्ट्रपति पद के स्वर्ण प्रतीक दिए गए, जिसमें एक राज दंड भी शामिल है, जिसे उन्होंने एक विजय सल्यूट के दौरान हाथ में ऊंचा उठा रखा था।
पारंपरिक परिधान में एक गायक मंडली ने उनके स्वागत में देशभक्ति के गीत गाए। रूस के सरकारी टेलीविजन ने कहा, शपथ ग्रहण समारोह में किसी भी रूसी अधिकारी को आमंत्रित नहीं किया गया था।

आईएएनएस
कीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment