‘युद्ध’ करने पर ‘ईरान का आधिकारिक अंत’: ट्रम्प

Last Updated 20 May 2019 07:13:55 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा अगर वह अमेरिका के साथ‘युद्ध’का साहस करता है तो उसका ‘आधिकारिक अंत’ हो जाएगा।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (file photo)

श्री ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया,‘‘अगर ईरान युद्ध चाहता है तो यह उसका आधिकारिक अंत होगा। अमेरिका को फिर कभी धमकी न दें!
यह चेतावनी उस समय दी गयी जब मई के शुरू में पश्चिम एशिया में अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति बढ़ाने से तनाव पहले से बढ़ी हुई है और इस संदर्भ में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि यह ईरानी शासन को एक स्पष्ट और असंदिग्ध संदेश है ।
अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के अनुसार तैनात सैनिकों में युद्ध समूह वाहक, पैट्रियोट मिसाइलें, बी -52 बमवषर्क और एफ -15 लड़ाकू विमान शामिल हैं।

इसके अलावा 12 मई को दो सऊदी जहाजों और एक संयुक्त अरब अमीरात के झंडे वाले एक जहाज समेत यूएई तट पर चार तेल टैंकरों को निशाना बनाकर रहस्यमयी ढंग से तोड़फोड़ की गयी।
किसी ने तोड़फोड़ की जिम्मेदारी नहीं ली लेकिन अमेरिका ने कथित तौर पर सुझाव दिया कि उसके क्षेीय सहयोगियों पर हमले के पीछे प्रतिबंध प्रभावित ईरान का हाथ हो सकता है।
श्री ट्रम्प ने पहले ही कहा है कि उन्हें आशा है कि वह ईरान के साथ युद्ध से बचेंगे। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने बदले में कहा कि ईरान का अमेरिका के साथ युद्ध करने का इरादा नहीं है लेकिन वह अमेरिका का विरोध करना जारी रखेगा।

स्पूतनिक
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment